ARREST
प्रतिकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर. राजभवन परिसर से चोरी हुए चंदन के पेड़ों की घटना ने सुरक्षा-व्यवस्था पर तो सवाल खड़े किए ही थे, साथ ही पुलिस का टेंशन भी बढ़ा दिया था. प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए सीपी अमितेश कुमार ने क्राइम ब्रांच को जल्द से जल्द आरोपियों को पकड़ने के निर्देश दिए थे. आखिर यूनिट-2 की टीम को कामयाबी मिली और पुलिस ने 2 नाबालिग सहित 5 आरोपियों को हिरासत में लिया. जांच में पता चला कि राजभवन से चोरी हुआ चंदन उत्तर प्रदेश के कन्नौज में बेचा गया है.

    आरोपियों से चोरी का चंदन खरीदने वाला भी पुलिस की रडार पर है. पकड़े गए आरोपियों में गोन्ही, काटोल निवासी जयसिंह मोतीलाल सेंगया (43), डोंगरगांव, काटोल निवासी शुभम अशोक कानकोजे (22), आदर्श रामू राजपूत (26) और 2 नाबालिगों का समावेश है. विगत 20 जून को राजभवन परिसर में यह घटना प्रकाश में आई थी. चंदन चोरों ने परिसर के 2 बड़े पेड़ काटकर चोरी कर लिए थे. 

    काटोल में सक्रिय हैं कई गैंग

    चंदन चोरी कर विभिन्न राज्यों में बेचने वाले गिरोह काटोल के गोन्ही और डोंगरगांव के पारधी बेड़ा में सक्रिय हैं. यहां कई लोगों ने अपना गिरोह बना रखा है. इनका काम केवल घने परिसरों से चंदन के पेड़ काटना और चोरी करना है. सबसे पहले पुलिस को राजा की टोली पर संदेह था लेकिन वह पहले ही चंदन चोरी के मामले में जेल की हवा खा रहा है. ऐसे में पुलिस ने गोन्ही परिसर में अपने पंटर को काम पर लगाया. बुधवार की रात पुलिस को जानकारी मिली कि जयसिंह और उसके साथी चंदन का लकड़ा बेचने के लिए ग्राहक खोज रहे हैं. खबर के आधार पर पुलिस ने तुरंत उन्हें हिरासत में लिया. 

    सचिवालय से भी चोरी किया पेड़

    पूछताछ करने पर आरोपियों ने राजभवन, सिविल लाइन्स स्थित सचिवालय, मॉयल और अंबाझरी उद्यान परिसर से चंदन के पेड़ काटने और बेचने की जानकारी दी. आरोपियों ने बताया कि कन्नौज का शमीम नामक व्यापारी उनसे चोरी का माल खरीदता है. पुलिस अब तक 1.15 लाख रुपये का माल जब्त कर चुकी है. कन्नौज का शमीम भी पुलिस के रडार पर है. डीसीपी चिन्मय पंडित और एसीपी रोशन पंडित के मार्गदर्शन में इंस्पेक्टर किशोर पर्वते, एपीआई पवार, तुषार, पीएसआई लक्ष्मीछाया तांबुसकर, एएसआई संतोष मदनकर, गणेश आगरेकर, रोनाल्ड अंथोनी, रामनरेश यादव, आशीष ठाकरे, महेंड़ सड़माके, सुनील कुवर, सचिन आंधले, सुरेश बर्वे, संतोष उइके, कमलेश गहलोद और मंगल जाधव ने यह कार्रवाई की.