cyber crime
Representative Photo

    Loading

    नागपुर. आए दिन साइबर ठग किसी न किसी को चूना लगा रहे हैं. इसके लिए नए-नए हथकंडे अपनाते हैं. मदद करने के बहाने लोगों के खातों से मोटी रकम उड़ा लेते हैं. ऐसे ही एक साइबर ठग ने वायु सेना के निवृत्त अधिकारी को चूना लगाया. सीताबर्डी पुलिस ने इंद्रसागर अपार्टमेंट, सिविल लाइन्स निवासी स्टैनली जोसेफ नाजरेल (91) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है.

    स्टैनली वायु सेना में विंग कमांडर पद से निवृत्त है. विगत 16 अगस्त को उन्हें एक फोन कॉल आया. फोन करने वाले ने खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी और अपना नाम मुकेश शर्मा बताया. उन्हें जानकारी दी कि मई और जून महीने का बिजली अपडेट नहीं हुआ है. उसे अपडेट नहीं करने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा. ऑनलाइन बिल अपडेट करने का झांसा देकर उसने स्टैनली को एसएमएस टू फोन नामक एप्लिकेशन डाउनलोड करने को कहा.

    मोबाइल स्क्रीनिंग के जरिए उन्हें एक फार्म पर अपने खाते से संबंधित जानकारी डालने को कहा. स्टैनली ने अपने बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड और सीवीवी नंबर की जानकारी डाल दी. जैसे ही मोबाइल पर भेजा गया ओटीपी आरोपी को बताया उनके खाते से 4.90 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर हो गए. फोन कटने के बाद बैंक का एसएमएस मिला जिसमें खाते से पैसे ट्रांसफर होने की जानकारी दी गई थी.

    स्टैनली के पैरों तले जमीन खिसक गई. उन्होंने घटना की जानकारी बैंक और पुलिस विभाग को दी. पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.