Stray Dogs
कुत्तों को मिलेगा घर (फ़ाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सूरज नगर कॉलोनी में लाखों रुपए के बड़े-बड़े आलीशान बंगले बन गए हैं. सीवर, पानी और बिजली की लाइन भी घर-घर पहुंच चुकी है. परंतु हैरानी की बात है कि 7 साल से यहां की सड़कें बदहाल हैं. इन सड़कों की हालत इतनी खराब है कि इनसे बेहतर गांवों की सड़कें नजर आती हैं.

    स्थानीय निवासियों का कहना है कि बारिश के दिनों में यहां घुटनों तक पानी जमा हो जाता है, जिनसे होकर लोगों को बाहर निकलना पड़ता है. यही नहीं कच्ची सड़कों पर आए दिन मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के फिसलने से लोग घायल हो जा रहे हैं. लोगों की पीड़ा इस बात से है कि कई बार इस समस्या के समाधान के लिए जनप्रतिनिधयों से गुहार लगाई गई, लेकिन उनकी परेशानियों पर उन्हें रहम नहीं आती है.

    उनका आरोप है कि सड़क के निर्माण कार्य के लिए फंड आता है, लेकिन उसे अन्यत्र दूसरे कार्यो पर खर्च कर दिया जा रहा है, जिससे इस कॉलोनी की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है. यही कारण है कि जनप्रतिनिधियों से मिलने के बाद हर बार सिर्फ आश्वासनों का झुनझुना थमा दिया जाता है. निवासियों का आरोप है कि इस कॉलोनी के आजू बाजू की कॉलोनियों जैसे अयप्पा नगर, संगम नगर आदि की सड़कें चकाचक बना दी गई हैं, लेकिन सूरज नगर के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है.

    नक्शे के मुताबिक सड़कें 30 फुट छोड़ी गई है, लेकिन समय पर सड़क नहीं बनने से अधिकांश लोगों ने इसपर कब्जा कर मकान बना लिया है. ऐसे में वर्तमान में बमुश्किल 10 फुट चौड़ी सड़क ही बची है. लोगों का कहना है कि यदि अब सड़क बनाने की प्रक्रिया शुरू होती है, तो लोगों के मकानों को तोड़ना पड़ेगा, जिससे विवाद की स्थिति भी पैदा हो सकती है. 

    रास्ते को भी बेच दिया

    इलाके की सबसे बड़ी समस्या गोरेवाड़ा रिंग रोड पर जाने की है. कॉलोनी के डेवलपर ने रोड के लिए प्रस्तावित जमीन को भी बेच दिया है. ऐसे में गोरेवाड़ा रिंग रोड पर जाने का रास्ता ब्लॉक हो गया है. अब लोगों को 1 किमी घूमकर पल्लोटी स्कूल होते हुए जाना पड़ता है.

    -मो. इशहाक, स्थानीय निवासी. 

    कुत्तों का है आतंक

    कॉलोनी में आवारा कुत्तों की भरमार है, जिसके कारण लोग परेशान हैं. बच्चों की जान को भी हमेशा खतरा बना रहता है. कॉलोनी में रात में आना बेहद मुश्किल हो जाता है, क्योंकि कुतों का झुंड उनके पीछे पड़ जाता है. आवारा कुत्तों की समस्या का समाधान तत्काल किया जाना चाहिए, अन्यथा किसी भी दिन अनहोनी घट सकती है. छोटे छोटे बच्चों को आवारा कुत्ते अपना आसान शिकार बना सकते हैं.

    -सैय्यद नईम खान, स्थानीय निवासी.