School Samvad Teachers
छाया: रोशन ठाकुर

    Loading

    नागपुर: 29 अप्रैल को इंटरनेशनल डांस डे के अवसर पर ‘नवभारत’ शहर के सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए डांस मैराथन का आयोजन करने जा रहा है. इस कार्यक्रम की थीम ‘नाचेगा नागपुर नॉन-स्टाप’ है. इसे लेकर सभी आयु वर्ग के साथ-साथ छोटे बच्चों में भी क्रेज नजर आ रहा है. पिछले दो वर्षों से कोरोना ने बच्चों की मस्ती और धमाल पर लॉक लगा दिया था लेकिन फन, मस्ती और धमाल के फुल पैकेज ‘नवभारत डांस मैराथन’ को लेकर बच्चे फुल तैयारी में हैं. किड्स अपने पैरेंट्स के साथ इसमें शामिल होने के लिए काफी उत्साहित दिख रहे हैं. 

    ‘नवभारत’ द्वारा प्रस्तुत संवाद कार्यक्रम में उपस्थित शहर के स्कूलों के दिग्गजों ने कहा कि लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद रहे. इससे बच्चों को खुलने का अवसर नहीं मिला. वे एक दायरे में सीमित रह गये थे. लेकिन जैसे ही स्कूल खुले हैं वैसे ही उनमें एक उत्साह नजर आया. नया वातावरण, नये दोस्त सहित विविध तरह की गतिविधियों के कारण बच्चों को खुलने का अवसर प्राप्त हुआ. मस्ती के साथ बच्चे डांस और धमाल को लेकर भी बच्चे सबसे आगे रहते हैं. ‘नाचेगा नागपुर नॉन-स्टाप’ जैसा प्लेटफार्म बच्चों के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा. उन्हें एक लंबे अवसर के बाद ऐसा मंच प्राप्त होगा.

    लिखने की प्रैक्टिस पूरी तरह समाप्त हो गई है

    बच्चों की लिखने की प्रैक्टिस पूरी तरह समाप्त हो गई है. बच्चे कुछ देर लिखने पर हाथ में दर्द होने की शिकायत कर लिखने से मना कर देते हैं. बच्चों ऑनलाइन परीक्षा में अच्छे अंक मिल रहे हैं. अब जब ऑफलाइन परीक्षाएं ली जा रही हैं तो बच्चों प्रदर्शन उसके बिलकुल विपरीत है.

    मोबाइल और सोशल मीडिया में एक्टिव 

    शिक्षकों के अवलोकन के अनुसार, कोविड महामारी के दौरान बच्चों में पढ़ने और स्मरण रखने की क्षमता में भारी गिरावट आई है. बच्चे ठीक से ‘रीड’ नहीं कर पाते हैं. मोबाइल और सोशल मीडिया के अधिक उपयोग से उनकी स्मरणशक्ति सिमित हो गई है. कोई भी चीज याद रखने के लिए वह गूगल पर निर्भर हो गए हैं. टीचरों ने बताया कि यह चिंतन का विषय है. मोबाइल के अधिक उपयोग ने उनकी बुद्धि के विकास पर बहुत गहरा नकारात्मक प्रभाव डाला है. 

    कार्यक्रम के पार्टनर्स 

    निर्मल उज्ज्वल क्रेडिट को-ऑप. सोसाइटी प्रस्तुत ‘नवभारत डांस मैराथन’ को ऑन टाइम टुडे और जीरो डिग्री लाउंज ने पावर प्रदान किया है. दि धरमपेठ महिला, नाइल प्रॉपर्टी, गुरु नानक इंस्टीटयूट, श्री मेहर ज्वेलर्स, वर्षा आउटडोर, सेंट पॉल इंटरनेशनल स्कूल, रेडियो सिटी 91.1 एफएम, बीसीएन, बांबे बूट हाउस, गुरु सन्स का सहयोग मिल रहा है.

    ये रहे मुख्य रूप से उपस्थित

    संवाद में मुख्य रूप से सेंट पॉल स्कूल के निदेशक राजाभाऊ टाकसाले, सेन्ट्रल इंडिया पब्लिक स्कूल के निदेशक प्रवीण तिवारी, सेन्ट्रल प्रोविंशियल स्कूल के निदेशक डॉ. निशांत नारनवरे, न्यूलुक कॉन्वेंट की निदेशक माधुरी जिग्नेश्वर, सोमलवार मां उमिया (सीबीएसई) की प्राचार्या राजश्री दत्ता, बचपन स्कूल की प्राचार्या शालू जैन, इरा इंटरनेशनल स्कूल की एचओडी स्वाति मिश्रा, प्री-स्कूल इरा इंटरनेशनल एचओडी मालविका मिश्रा और मदर्स पेट स्कूल की प्राचार्या कल्पना धारेश्वर ने हिस्सा लिया.