Central Railway
Representative Photo

    Loading

    नागपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कोयला संकट से जूझ रहे पावर प्लांट्स को उबारने का प्रयास कर रही है. कोयले से लदी मालगाड़ियों को बिना अवरोध गुजारने के लिए 35 ट्रेनों को पिछले महीने रद्द किया गया था. कोयले की आपूर्ति बरकरार रखने के लिए सभी 35 ट्रेनों को फिर 1 महीने के लिए रद्द करने का निर्णय लिया गया है. छत्तीसगढ़ के कोरबा से कोयले की ढुलाई हो रही है. दपूमरे में दूसरी रेलवे से रैक लाने के बाद कोयले की ढुलाई हो रही है. इस जोन से रोजाना करीब 110 रैक कोयले के गुजर रहे हैं. इतनी बड़ी मात्रा में कोयले की आपूर्ति होने के बाद भी पावर प्लांट्स में कोयले की कमी बरकरार है.

    नागपुर के यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी

    पैसेंजर ट्रेनों के रद्द होने से लाखों यात्रियों की परेशानी बढ़ जाएगी. अधिकांश ट्रेनें नागपुर होते हुए गुजरती हैं. इस रूट पर पहले से ट्रेनों में भीड़ उमड़ रही है. ग्रीष्मावकाश के चलते ट्रेनों में पैर रखने की भी जगह नहीं मिल रही है. अब फिर से 1 महीने के लिए ट्रेनों के कैंसिल होने से भीषण गर्मी में यात्रियों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी. इसके अलावा मई-जून महीने में सबसे अधिक शादी-विवाह के कार्यक्रम होते हैं. इन दिनों में सभी रूटों पर ट्रेनों में खचाखच यात्री भरे होते हैं. ट्रेनों के रद्द होने से वैवाहिक समारोहों पर भी असर पड़ेगा. 

    नागपुर से गुजरने वाली ये ट्रेनें रहेंगी रद्द

    भुवनेश्वर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, लोकमान्य तिलक टर्मिनल-भुवनेश्वर, पुरी-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, लोकमान्य तिलक टर्मिनल-पुरी, हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, लोकमान्य तिलक टर्मिनल-हटिया, विशाखापट्टनम-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, लोकमान्य तिलक टर्मिनल-विशाखापट्टनम, बिलासपुर-भगत की कोठी, भगत की कोठी- बिलासपुर एक्सप्रेस, बिलासपुर-बीकानेर एक्सप्रेस, बीकानेर-बिलासपुर एक्सप्रेस, नांदेड़-संतरागाछी, संतरागाछी-नांदेड़.

    मेमू स्पेशल भी कैंसिल

    इतवारी-रामटेक और रामटेक-नागपुर मेमू स्पेशल भी 25 मई से 24 जून तक कैंसिल रहेगी. इसके अलावा गेवरा रोड-इतवारी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 18239) को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यह ट्रेन 25 मई से 24 जून तक कोरबा से गेवरा रोड के मध्य रद्द रहेगी.