जयताला रोड पर कबाड़ियों का हंगामा, पुख्ता बंदोबस्त में अतिक्रमण का सफाया

    Loading

    नागपुर. जयताला रोड पर बुधवार की दोपहर उस समय कुछ देर के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई जब प्रवर्तन विभाग का दस्ता सड़क किनारे स्थित कबाड़ियों का अतिक्रमण हटाने के लिए दल-बल के साथ पहुंचा. कबाड़ियों का सामान न केवल सड़कों के किनारे फैला हुआ था बल्कि रोड पर भी आ रहा था. इसे लेकर कई बार शिकायतें की गई थीं. जैसे ही दस्ता कार्रवाई के लिए यहां पहुंचा, कबाड़ियों ने दस्ते का जमकर विरोध शुरू कर दिया.

    उनका मानना था कि दूकानें सड़क के भीतर हैं जिससे उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा सकती है, जबकि मनपा का मानना था कि अवैध तरीके से दूकानें लगाई गईं हैं. काफी देर तक विवाद चलता रहा. इसी बीच पुख्ता बंदोबस्त के चलते दस्ते ने कार्रवाई की और पूरा अतिक्रमण साफ कर दिया. कार्रवाई में प्रवर्तन विभाग प्रमुख अशोक पाटिल, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में टीमों ने हिस्सा लिया.

    IT पार्क चौपाटी पर कहर

    प्रवर्तन विभाग ने लक्ष्मीनगर जोन के कई इलाकों में दस्तक दी. सर्वप्रथम छत्रपति चौक के पास कार्रवाई कर दस्ते ने यहां से सड़क किनारे स्थित एक ठेला जब्त कर लिया इसके बाद दस्ता सीधे आईटी पार्क के पास पहुंचा. यहां पर कई बार कार्रवाई के बावजूद सड़क के किनारे कई तरह के खानपान के ठेले लगाए जाते हैं. चौपाटी की तरह मेला लगा रहता है.

    इसकी भनक लगते ही दस्ता दल-बल के साथ यहां पहुंचा. इसकी भनक लगने पर अतिक्रमणकारी भी ठेले लेकर भाग खड़े हुए. किंतु कई अतिक्रमणकारियों ने ठेले के आसपास टेबल और कुर्सियां तक लगा रखी थीं. काफी सामान फैला होने के कारण दस्ते के पहुंचने से पहले वह तो समेट लिया गया किंतु ठेले हटाना संभव नहीं हुआ. दस्ते ने पहुंचते ही ठेले जब्त करना शुरू कर दिया. कार्रवाई में यहां से 5 ठेले जब्त किए गए. 

    4 सम्पत्तिधारकों का तोड़ा अवैध निर्माण

    आसीनगर जोन अंतर्गत रानी दुर्गावती चौक स्थित आदर्शनगर में कुछ लोगों द्वारा सीवरेज लाइन पर अनधिकृत रूप से निर्माण किया गया था. इससे सीवरेज लाइन की सफाई सुनिश्चित नहीं हो पा रही थी. यहां तक कि कई जगहों से यह क्षतिग्रस्त हो चुकी थी. अत: यहां पर नई सीवरेज लाइन प्रस्तावित की गई थी. किंतु इस पर अनधिकृत निर्माण होने से यह संभव नहीं हो रहा था. इसे लेकर सम्पत्तिधारकों को जोनल कार्यालय ने नोटिस भी जारी किया किंतु मामला अटका रहा. बुधवार को दस्ता कार्रवाई के लिए यहां पहुंच गया जिसके बाद नंदू समर्थ, विनोद इंदुरकर, संज्ञा वाघमारे और सोनू समर्थ द्वारा सीवरेज लाइन पर किए गए अवैध निर्माण को तोड़ दिया गया. 

    इतवारी में भी घूमा दस्ता

    प्रवर्तन विभाग की अन्य टीम ने गांधीबाग जोन अंतर्गत इतवारी और अन्य परिसर में कार्रवाई की. धारस्कर चौक से कार्रवाई की जैसे ही शुरुआत हुई, दस्ते के आने की खबर आग की तरह फैल गई. इसके बाद सड़कों के किनारे खड़े कई अतिक्रमणकारियों ने ठेले लेकर गलियों का रुख किया. इसी बीच दस्ता इतवारी सिटी पोस्ट ऑफिस पहुंच गया जहां से कई फल और खानपान के ठेले हटाए गए. यहां से दस्ता तीन नल चौक होते हुए शहीद चौक और तांगा स्टैंड चौक पहुंच गया. कार्रवाई में सड़कों से पूरा अतिक्रमण साफ किया गया.