Nagpur Mayor Dayashankar Tiwari

    नागपुर. भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ति के अवसर पर आजादी-75 अंतर्गत रविवार को शहर के 125 चौराहों पर ‘विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा’ इस गीत का सामूहिक गायन होगा. नेताजी सुभाषचंद्र बोस और झंडा गीत के रचियता श्यामलाल गुप्त ‘पार्षद’ की 125वीं जयंती के त्रिवेणी पर्व पर मनपा, खादी ग्रामोद्योग आयोग और सांसद सांस्कृतिक महोत्सव समिति के संयुक्त तत्वावधान में देशभक्ति जगाने वाले अभिनव कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है.

    रविवार की सुबह 10 बजे संविधान चौक पर सामूहिक झंडा गीत गायन का मुख्य कार्यक्रम व भारतीय संविधान के प्रास्ताविक शिलालेख का लोकार्पण किए जाने की जानकारी महापौर दयाशंकर तिवारी ने पत्र परिषद में दी. क्रीड़ा समिति सभापति प्रमोद तभाने, ज्येष्ठ पार्षद संदीप जाधव, अति. आयुक्त दीपक कुमार मीना, उपायुक्त विजय देशमुख, मनपा के शिक्षणाधिकारी प्रीति मिश्रीकोटकर, खादी ग्रामोद्योग आयोग के सदस्य जयप्रकाश गुप्ता, सांसद सांस्कृतिक महोत्सव समिति के कोषाध्यक्ष राजेश बागडी आदि उपस्थित थे. 

    खादी ग्रामोद्योग देगा राष्ट्रीय ध्वज

    महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान खादी ग्रामोद्योग आयोग की ओर से राष्ट्रीय ध्वज दिया जाएगा. एक ही समय पर सभी स्थानों पर झंडा गीत एकस्वर में गाया जाएगा. इस तरह से देश में पहली बार कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है. कार्यक्रम में स्कूल के छात्र भी शामिल होंगे. मनपा की पहल पर आयोजित सामूहिक झंडा गीत गायन कार्यक्रम में अधिक से अधिक जनता शामिल हो सके, इसके लिए लायंस क्लब ऑफ नागपुर की ओर से प्रचार वाहन तैयार किया गया है. प्रचार वाहन का लोकार्पण भी किया गया. प्रचार वाहन में झंडा गीत बजाया जाएगा. साथ ही लोगों को अपने आसपास के चौराहे पर उपस्थिति दर्ज कर कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की जाएगी. 

    मिल रहा सर्वदलीय सहयोग

    महापौर दयाशंकर तिवारी की संकल्पना से शहर में किए जा रहे इस अभिनव सामूहिक झंडा गीत कार्यक्रम को सर्वदलीय सहयोग मिल रहा है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से चिटणीस पार्क, राष्ट्रवादी कांग्रेस की ओर से शहर अध्यक्ष दुनेश्वर पेठे के नेतृत्व में आग्याराम देवी चौक, शिवसेना की ओर से प्रमोद मानमोडे के नेतृत्व में बैद्यनाथ चौक तथा भारतीय जनता पार्टी के शहर अध्यक्ष विधायक प्रवीण दटके के नेतृत्व में तिलक पुतला चौक पर सामूहिक झंडा गायन कार्यक्रम होगा. इसके अलावा टेलीफोन एक्सचेंज चौक, डिप्टी सिग्नल, लता मंगेशकर गार्डन चौक, कलमना गांव चौक, भरतवाडा चौक, कामगारनगर चौक, टीपू सुल्तान चौक, कपिलनगर चौक, टेकानाका चौक, कामठी रोड, अवस्थीनगर चौक, अशोकनगर चौक जैसे शहर के कुल 125 चौराहों पर कार्यक्रम होने की जानकारी महापौर दयाशंकर तिवारी ने दी.