MSRTC
File Photo

Loading

नागपुर. एसटी महामंडल की टिकट व्यवस्था चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, दोनों ही यात्रियों के लिए  आफत बनी हुई हैं. कभी मशीन खराब हो जाए तो मैनुअल टिकट देने पड़ते हैं. बसें सही समय से न चलने के कारण यात्रियों को घंटों  एसटी स्टैण्ड पर इंतजार करना पड़ता है. कई बार बसें रास्ते में खराब हो जाती हैं जिसके कारण यात्री अपने गंतव्य तक समय से नहीं पहुंच पाते.

इसी तरह एसटी प्रबंधन ने यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की तर्ज पर एप बनाया था जिसमें बस के लोकेशन के साथ अपना फीडबैक देने की सुविधा थी. इसके साथ ही यात्रा के दौरान अगर कोई असुविधा सामने आती थी तो एप में दिए गए नंबर पर शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती थी लेकिन इस सुविधा का सही तरीके से प्रचार नहीं किया गया जिससे यात्रियों के लिए यह एप किसी काम का नहीं रहा. प्रबंधन चाहे तो व्यवस्था में सुधार कर एप को हर यात्री के मोबाइल तक पहुंचा सकता है. इसके लिए उसे यात्रियों से संपर्क के लिए विशेष अभियान चलाना होगा.

LED स्क्रीन का लाभ नहीं 

शहर के मुख्य चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाने की योजना भी लाई गई थी जिसके तहत शहर में चुनिंदा जगहों पर एलईडी  डिस्प्ले भी लगाए गए लेकिन इनसे भी यात्रियों को कोई लाभ नहीं हुआ. जिन जगहों पर यह स्क्रीन हैं उनमें से कुछ बंद हैं तो कुछ काम सही नहीं कर रही हैं. इसके साथ ही एसटी स्टैण्ड की व्यवस्था भी बदलनी होगी क्योंकि यहां यात्रियों की जगह पर शराबी आराम फरमाते हैं.  यात्रियों के लिए पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं है जिसका फायदा बाहर के दूकानदार उठाते हैं.