File Photo
File Photo

    • 18 टीन शेड पर चला बुलडोजर
    • 03 ट्रक सामान जब्त
    • 44 अतिक्रमणों का सफाया

    नागपुर. मंगलवार को गांधीबाग जोन अंतर्गत कई हिस्सों में अतिक्रमणकारियों पर उस समय कहर टूट पड़ा, जब दस्ते ने न केवल दोपहर को कार्रवाई की,बल्कि शाम को भी कार्रवाई कर अतिक्रमणकारियों की कमर तोड़ दी. कड़ी कार्रवाई के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जहां दस्ते ने 44 अतिक्रमणों का सफाया कर दिया, वहीं 18 टीन के शेड पर बुलडोजर चलाकर कुल 3 ट्रक सामान जब्त कर लिया. विशेषत : मंगलवार को हुई कार्रवाई के दौरान परिमंडल -3 के डीसीपी राजमाने विशेष रूप से प्रवर्तन विभाग, तहसील पुलिस, कॉटन मार्केट की यातायात टीम के साथ इतवारी परिसर में उपस्थित थे. इसी तरह प्रवर्तन विभाग प्रमुख उपायुक्त अशोक पाटिल, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले, ट्रैफिक इंस्पेक्टर एच.एल. उर्लागोंडावार, बबन येडगे के मार्गदर्शन में कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 

    भागने का नहीं मिला मौका

    -मंगलवार की दोपहर प्रवर्तन विभाग का दस्ता ट्रैफिक पुलिस के साथ ही नंगा पुतला चौक पहुंच गया. दीपावली के बाद अचानक पहुंचे दस्ते को देख कई अतिक्रमणकारियों ने ठेले लेकर भागने की कोशिश की. किंतु इसी बीच दस्ते ने जब्ती कार्रवाई भी शुरू कर दी. 

    -सामान के अलावा दस्ते ने 3 ठेले भी जब्त कर लिए. नंगा पुतला चौक से लेकर टांगा स्टैंड, शहीद चौक, तीन नल चौक, भारत माता चौक तक दोनों ओर कई दूकानदारों ने दूकानों के बाहर तक सामान फैलाकर उसकी सुरक्षा के लिए शेड तैयार कर लिए थे. 

    -फुटपाथों को घेरकर शेड होने के कारण सड़क का ट्रैफिक बाधित होते देख इन शेड पर बुलडोजर चलाना शुरू हो गया. एक के बाद एक लगातार 18 शेड पर बुलडोजर चलाकर इन्हें तोड़ दिया गया. साथ ही दूकानों के बाहर रखा सामान भी जब्त कर लिया गया. 

    पक्के निर्माण पर भी चला बुलडोजर

    दोपहर की कार्रवाई खत्म कर कुछ देर के लिए भले ही मामला शांत रहा, किंतु शाम होते ही पुन: कार्रवाई शुरू हो गई. जिससे अतिक्रमणकारियों में खलबली मच गई. धागा मार्केट में 4 दूकानों ने अवैध रूप से दूकानों के बाहर दीवार बना ली थी. जिसे पूरी तरह तोड़ा गया. जिसके बाद पटेल फरसान, पूजा कलेक्शन, नागपुर हैंडलूम, तीलेगेन इंटरनेशनल कार्यालय, श्रद्धा फर्नीचर, आनंद मोटर्स, के दूकानों के सामने बनाए गए अनधिकृत ओटे भी तोड़े गए. यहां की कार्रवाई के बाद दस्ता दवा बाजार के पास पहुंच गया. जहां रोड पर लगे खानपान के 3 ठेले जब्त किए गए. इस कार्रवाई में दस्ते ने 3 ट्रक सामान जब्त कर लिया. 

    हटाया गया अवैध साप्ताहिक बाजार

    एक ओर जहां गांधीबाग जोन में कड़ी कार्रवाई की गई, वहीं दूसरी ओर मंगलवारी जोन अंतर्गत कुशीनगर में लगनेवाले अवैध बाजार को पूरी तरह हटा दिया गया. कुशीनगर में हर मंगलवार को 300 से 400 खुदरा दूकानदार सड़कों पर ही दूकान लगाते हैं. जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या होती है. इसकी खबर लगते ही मंगलवार को दस्ता सक्रिय हो गया. दस्ते के पहुंचने से पहले ही सड़कों पर दूकानें लग चुकी थी. दस्ते को देख दूकानदारों में सामान बचाने की जुगत लग गई. हालांकि दस्ते ने यहां से सामान की जब्ती तो नहीं की, किंतु पूरा अवैध साप्ताहिक बाजार साफ कर दिया.