Nagpur Station Parking

    Loading

    नागपुर. इन दिनों स्टेशन के पश्चिमी भाग में लोगों को वाहन पार्किंग की जगह नहीं मिल रही है. खासतौर पर दोपहिया वाहनों की पार्किंग नहीं मिल रही है. वजह है एलआईसी चौक से रामझूले तक बनाया जा रहा एफओबी. एफओबी के एक छोर के निर्माण के लिए रामझुले का एक हिस्सा तोड़ दिया गया है. इसी हिस्से के नीचे स्टेशन आने वाले लोगों के लिए पेड पार्किंग रखी जाती है. अब यहां पार्किंग की जगह न होने से लोगों को स्टेशन परिसर में वाहन ले जाना मजबूरी हो गया है लेकिन यहां भी उन्हें वाहन खड़े रखने की जगह नहीं मिल रही. 

    नो पार्किंग में रख रहे वाहन

    हालांकि कार पार्किंग शुरू है लेकिन दोपहिया वाहनधारकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अपने परिजनों को पहुंचाने आये या रिजर्वेशन कराने आये लोगों के लिए फिलहाल पार्किंग की सुविधा नहीं है. ऐसे में मजबूरन लोगों को ऐसी जगह भी वाहन खड़े करने पड़ रहे हैं. जहां मंडल प्रशासन की ओर से पहले ही नो पार्किंग का बोर्ड लगा दिया गया है. हालांकि यह बात समझ से परे हैं. एक तो वाहन खड़े करने की सुविधा उपलब्ध नहीं और जहां जगह दी जा सकती है. वहां भी नो पार्किंग का बोर्ड लगा दिया गया है.

    स्टाफ पार्किंग में वाहन रखने की मनाही

    हालांकि पश्चिमी भाग में रेलवे सुरक्षा बल थाने के पीछे दोपहिया वाहनों की पार्किंग उपलब्ध है लेकिन यह केवल स्टाफ पार्किंग है. यहां पर केवल रेलवे के पार्किंग पासधारकों को ही अपने वाहन खड़े करने की अनुमति है. ऐसे में लोगों के लिए अपने वाहन सुरक्षित रखने का यह रास्ता भी बंद है. स्टेशन परिसर में किसी काम से आये लोगों ने यदि रिजर्वेशन हॉल या कहीं ओर वाहन खड़े कर दिये तो लौटने पर आरपीएफ या लोहमार्ग पुलिस का जैमर लगा मिलता है. फिर 10 रुपये की पार्किंग शुल्क के बजाय 200 रुपये का चालान कटाना पड़ रहा है. 

    पर्यायी व्यवस्था जरूरी

    हालांकि स्टेशन के पूर्वी द्वार की ओर यह सुविधा उपलब्ध है लेकिन स्टेशन के 7 प्लेटाफार्म पश्चिमी भाग की ओर है. अधिकतर ट्रेनें भी इसी तरफ आती है. ऐेसे में लोगों की आवाजाही भी इसी तरह से अधिक है. यही कारण है कि पूरा दिन ही दोपहिया वाहन चालकों का आना-जाना लगा रहता है. यह बात सही है कि फिलहाल पश्चिमी भाग पर स्टाफ पार्किंग के अलावा दोपहिया वाहनों के लिए कोई सुविधा नहीं हैं लेकिन मंडल प्रबंधन को इस परेशानी का हल निकालना जरूरी है.

    अस्थायी परेशानी है : सीनियर DCM

    इस बारे में मध्य रेल नागपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कृष्णाथ पाटिल ने कहा कि पश्चिमी भाग में दोपहिया वाहनों की पार्किंग समस्या अस्थायी है. काम तेजी से चल रहा है. जल्द ही समस्या हल हो जायेगी.