Nagpur ZP

    Loading

    नागपुर. जिला परिषद की जिन शालाओं में एक ही शिक्षक है या जिन शालाओं में विषय शिक्षकों की अत्यंत जरूरत है वहां कांट्रैक्ट बेस पर शिक्षकों की नियुक्ति का निर्देश शिक्षा समिति सभापति भारती पाटिल ने प्राथमिक शिक्षाधिकारी को दिया है. कांट्रैक्ट पर भर्ती किए जाने वाले शिक्षकों का मानधन जिप सेस फंड से नियोजित किया जाएगा. अन्य शालाओं में शिक्षकों की जरूरत को पूरा करने के लिए विविध कंपनियों के सीएसआर फंड से निधि की व्यवस्था करने के लिए सीईओ के माध्यम से जिलाधिकारी से पत्र व्यवहार करने और संबंधित यंत्रणा के साथ समिति सदस्यों की बैठक आयोजित करने का निर्देश भी उन्होंने दिया.

    जिले में लगभग 700 शिक्षकों की कमी का मुद्दा बीते आम सभा में विपक्ष व सत्ता पक्ष सदस्यों ने उठाया था. साथ ही गोंदिया जिप की तर्ज पर कांट्रैक्ट पर नियुक्ति की मांग की गई थी. अब जब इसी महीने की 29 तारीख को सभी शालाओं खुल रही हैं तो शिक्षा समिति द्वारा उक्त निर्णय लिया गया है. हालांकि शाला खुलने में महज 4-5 दिन ही शेष हैं तो तत्काल इस पर अमल होगा इस पर संदेह ही है. 

    शालाओं के सोलर सिस्टम बंद

    जिन जिप शालाओं में मेडा के माध्यम से सोलर पैनल लगाए गए थे उनमें से अधिकतर तो मेंटेनेंस के अभाव में बंद हो गए हैं. सोलर जनरेट ही नहीं हो रहा है. सभा में यह मुद्दा सदस्यों ने उपस्थित किया. सोलर सिस्टम का मेंटेनेंस संबंधित ठेकेदार द्वारा 3 वर्ष तक किया जाना है. सभापति ने गट शिक्षाधिकारी को साथ लेकर ऐसी शालाओं की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है जहां सोलर शुरू नहीं हुए या फिर ऊर्जा जनरेट नहीं हो रही है. इसकी रिपोर्ट महाऊर्जा को पेश  की जाएगी और समस्या का निराकरण करवाया जाएगा. जिन शालाओं में क्लासरूम और शौचालय की आवश्यकता है उसके प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश भी दिया गया.

    दो दिन पहले से करें तैयारी

    29 जून को शालाएं खुल रही हैं. सभापति ने 2 दिन पहले यानी 27 और 28 जून को सभी शिक्षकों, कर्मचारियों को शाला में स्वच्छता, सौंदर्यीकरण, पालक मीटिंग, विद्यार्थियों के स्वागत की तैयारी करने का निर्देश दिया. सभी शालाओं में संबंधित जिप सदस्यों, प्रतिनिधियों को विद्यार्थियों के स्वागत के लिए आमंत्रित करने, वृक्षारोपण करने, गणवेश व पाठ्यपुस्तकों के वितरण, पालक सम्मेलन करने का निर्देश भी दिया गया.