सुशासन व विकास से देश होगा समृद्ध, भारत रक्षा मंच के तीसरे राष्ट्रीय अधिवेशन में गडकरी ने कहा

    Loading

    नागपुर. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रवाद को साथ लेकर देश को समृद्ध व संपन्न बनाने के लिए सुशासन व विकास आवश्यक है. इसी से राष्ट्र का पुनर्निर्माण होगा और राष्ट्रवाद की भावना से देश के सभी क्षेत्रों की प्रगति का लक्ष्य संभव होगा. वे भारत रक्षा मंच की ओर से रेशमबाग में आयोजित तीसरे अखिल भारतीय राष्ट्रीय अधिवेशन में बोल रहे थे.

    इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, सूर्यकांत भी उपस्थित थे. उन्होंने कहा आज तक दुनिया में जो-जो विचारधारा हुई वह अपनी भूमि में पराजित हुई लेकिन पं. दीनदयाल ने हमें जो सामाजिक और आर्थिक चिंतन दिया वह हमारा मिशन है, उद्देश्य है. हम एक स्वस्थ समाज के घटक हैं. हम विस्तारवादी व आक्रमणकारी नहीं हैं. हमारी संस्कृति सबका साथ सबका विकास, वसुधैव कुटुंबकम है. विश्व कल्याण की भावना है. 

    दुनिया के आकर्षण का केन्द्र बने

    गडकरी ने कहा कि पहले लोग हमें दुर्लक्षित करते थे लेकिन आज दुनिया के आकर्षण का केन्द्र बन गए हैं. आत्मनिर्भर भारत की ओर हम तेजी से आगे जा रहे हैं. कृषि, ग्रामीण अर्थव्यवस्था, पिछड़े क्षेत्रों का विकास कर हम विश्वरूप कैसे बनें यह राष्ट्रवादी चिंतन हमारे मन में है.

    अपने ऋषियों द्वारा दिये गए ज्ञान को तकनीकी ज्ञान का उपयोग कर नई पीढ़ी के सामने कैसे सादर कर सकते हैं इस पर विचार करना होगा. उन्होंने कहा कि कोई भी मनुष्य जाति-धर्म से नहीं, बल्कि अपने गुणों से बड़ा होता है इस पर विश्वास कर हमें भारतीय समाज का निर्माण करना है. इसके साथ ही देश की आंतरिक व बाह्य सुरक्षा महत्वपूर्ण है इस पर आज मंच की ओर से गंभीर चिंतन किया जा रहा है.