Representative Pic
Representative Pic

    Loading

    • 2,407 नये पॉजिटिव 
    • 1,965 सिटी में मिले
    • 393 ग्रामीण के संक्रमित 
    • 14,296 एक्टिव केसेस 

    नागपुर. कोरोना मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है. इस बीच मंगलवार को आई रिपोर्ट में करीब 50 संक्रमित कम मिले हैं लेकिन ग्रामीण की तुलना में सिटी में मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है.  यही वजह है कि अगले कुछ दिनों तक सिटी में सावधानी और सतर्कता आवश्यक है. राहत की बात यह रही कि 24 घंटे के भीतर किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई. डॉक्टरों की मानें तो आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है.

    कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. लेकिन ग्रामीण की तुलना में सिटी में फैलाव ज्यादा है. इससे साफ हो गया है कि सिटी में लोग सावधानी और सतर्कता नहीं बरत रहे हैं. मंगलवार को कुल 2,407 पॉजिटिव मिले, जबकि सोमवार को इनकी संख्या 2,451 थी. यानी करीब 44 संक्रमित कम हुए. लेकिन सिटी में सोमवार को 1,961 और मंगलवार को 1,965 संक्रमित मिले थे. हालांकि जिले के कुछ इलाकों में एक भी संक्रमित नहीं है लेकिन सिटी में हर मोहल्ले में मरीज मिल जाएंगे. 

    भीड़ पर अब भी काबू नहीं 

    24  घंटे के भीतर जिले में कुल 11,296 नमूनों की जांच की गई. फिलहाल जिले में कुल 14,296 एक्टिव केसेस हैं. इनमें से करीब 80 फीसदी संक्रमित होम आइसोलशेन में उपचार ले रहे हैं, जबकि 756 लोग कोरोना के मुक्त हुए. 24 घंटे के भीतर किसी भी मरीज की मौत नहीं होने से प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है लेकिन अब भी भीड़ पर नियंत्रण नहीं हो रहा है. तमाम तरह के प्रतिबंध के बाद भी बाजारों से लेकर चाय की टपरियों तक भीड़ देखने को मिल रही है. अब भी कई लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं. बिना मास्क के घूमने वाले लोग अन्य लोगों के लिए मुसीबत बन सकते हैं. 

    सर्दी, खांसी, जुकाम से बच्चे ज्यादा परेशान 

    मौसम में बदलाव के बाद सिटी में सर्दी, जुकाम और खांसी के मरीजों के संख्या अचानक बढ़ी है. स्थिति यह है कि घर-घर में बीमार मिल जाएंगे. सबसे ज्यादा परेशान बच्चे और किशोर हो रहे हैं. हालांकि पहली स्टेज में ही औषधोपचार से 3-4 दिनों में तबीयत ठीक हो रही है लेकिन समय पर उपचार नहीं करने वाले सप्ताहभर तक परेशानी झेल रहे हैं. अब भी कई लोग बीमार होने के बाद भी टेस्ट नही करा रहे हैं. करीब सप्ताहभर बाद टेस्ट करने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है. इससे परिवार के अन्य सदस्य भी संक्रमित हो रहे हैं. हालांकि प्रशासन ने होम आइसोलेशन की तो सुविधा दी है लेकिन इसका कोई रिकॉर्ड नहीं रखा जा रहा है.