File Photo
File Photo

    Loading

    • बाघिन के गले में फंसा है जाल, नांगलवाड़ी रेंज के कैमरे में हुई कैद

    नागपुर. पेंच टाइगर रिजर्व के नांगलवाड़ी रेंज में बुधवार को एक बाघिन आबादी वाले इलाके के पास घूमते हुए नजर आई है. बाघिन के गले में जाल फंसा हुआ है. वन विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी पेंच टाइगर रिजर्व के नांगलवाड़ी रेंज के मेलकीपर बीट में लगे कैमरे के फुटेज को चेक करने के दौरान हुई. इस जगह से मात्र एक किमी दूर किसानों के खेत हैं. बाघिन किसी किसान अथवा उनके पशुओं को अपना निवाला नहीं बनाए, इसके लिए उन्हें सतर्क कर दिया गया है. 

    गणतंत्र दिवस के दिन बाघिन (T41) नांगलवाड़ी रेंज में आबादी वाले इलाके के पास घूमते हुए कैमरे में कैद हुई है. इसके बाद इलाके के आसपास रहनेवाले लोगों में दहशत है. वन में लगे अन्य निगरानी कैमरों के फुटेज को खंगालने पर पेंच अभयारण्य के पश्चिमी इलाके में स्थित सालेघाट और नांगलवाड़ी रेंज में बाघिन दिखाई दी है. 

    9 पेट्रोलिंग टीम का गठन 

    वन विभाग ने बाघिन को तलाश करने के लिए 9 पेट्रोलिंग टीमों का गठन किया है. इसके अलावा कई स्थानों पर कैमरे भी लगाए गए हैं. वन विभाग की टीम जंगल की सीमाओं और खेतों में लगे जाल को भी खोजने की कोशिश कर रही है, ताकि बाघिन का सुराग मिल सके. इस मामले में नागपुर रेंज के वनकर्मियों को भी सतर्क कर दिया गया है. 

    ग्रामीणों को किया सतर्क 

    ग्रामीणों को सतर्क कर दिया गया है तथा उन्हें जंगल में नहीं आने की हिदायत दी गई है. स्थानीय ग्रामीणों के लिए एक वहाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें सरपंच, पुलिस पाटिल आदि शामिल हैं. गांव के आसपास बाघिन के दिखाई देने पर तत्काल सूचना देने की हिदायत दी गई है. किसी भी प्रकार के अफवाह से दूर रहने की नसीहत भी दी गई है. 

    क्यों आबादी वाले इलाकों में पहुंच रहे वन्य प्राणी  

    टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणी लगातार आबादी वाले इलाकों में अपना शिकार खोज रहे हैं. गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले ही जबलपुर-नागपुर हाइवे पर बाघ ने बुजुर्ग दंपत्ति पर हमला कर दिया था. गनीमत थी कि आसपास के लोगों के जुट जाने से उनकी जान बच गई. वे सफर के दौरान हाइवे के किनारे कार खड़ी कर लघुशंका करने के लिए उतरे थे.

    इससे स्पष्ट है कि हाइवे से गुजरते वक्त काफी सतर्क रहने की जरूरत है. थोड़ी-सी भी लापरवाही यात्रियों को बाघ का निवाला बना सकती है. इस बार गणतंत्र दिवस के दिन एक बाघिन आबादी वाले इलाके में घूमते हुए नजर आई है. इन घटनाओं से सवाल उठ रहे हैं कि आखिर वन्य प्राणी क्यों आबादी वाले इलाकों में अपने शिकार की तलाश में पहुंच रहे हैं.