Prsident Murmu
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू

Loading

नई दिल्ली/नागपुर. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) जहां बीते शुक्रवार से दो दिनों के महाराष्ट्र (Maharashtra) दौरे के अगले पड़ाव पर यानी नागपुर (Nagpur) पहुंची हैं। वहीं वे आज अपने तय कार्यक्रम के अनुसार आज नागपुर के राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय (Rashtrasant Tukdoji Maharaj University) के 111वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगी।  

गौरतलब है कि बीते 1 दिसंबर को महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यहाँ कुकड़े लेआउट स्थित जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किये और साथ ही शाम को शासकीय मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल के अमृत महोत्सव का उद्घाटन किया था।  

ऐसा होगा आज का कार्यक्रम 

वहीँ राष्ट्रपति मुर्मू आज यानी शनिवार 2 दिसंबर को यहां राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के 111वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार राज्यपाल बैस, राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल भी उपस्थित रहेंगे। 

100 वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए थे तत्कालीन राष्ट्रपति कलाम

यह दीक्षांत समारोह 2 दिसंबर, 2023 को सुबह 10 बजे राष्ट्रपति की उपस्थिति में कविवर्य सुरेश भट्ट सभागार, रेशिमबाग में आयोजित किया जा रहा है। जानकारी दें कि तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम नागपुर यूनिवर्सिटी के 100 वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए थे और आज राष्ट्रपति मुर्मू यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर एक बार फिर शताब्दी दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। 

बताते चलें की बीते गुरूवार को राष्ट्रपति मुर्मू ने पुणे के खड़कवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के 145वें कोर्स की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया और मार्चिंग दल में महिला कैडेट के पहले जत्थे की भागीदारी की सराहना की थी।