vaccine
File Photo

     

     

     

    (वैक्सीनेशन अभियान का फाईल चित्र देना है)

    नगर संवाददाता

    नागपुर. कोरोना की त्रासदी कम करने के लिए उपयुक्त समझी जानेवाली वैक्सीन को लेकर लोगों का सकारात्मक रुख होने के बाद अचानक वैक्सीनेशन अभियान में खलल पड़ गया था. यहां तक कि हर दूसरे दिन  अभियान बंद होने की घोषणा हो रही थी किंतु अब गत कुछ दिनों से सरकार की ओर से निरंतर कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने से मनपा के इस अभियान को भी गति मिली हुई है. इसी क्रम में सोमवार के लिए भी कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध होने के कारण मनपा और सरकार के सभी वैक्सीनेशन सेंटर शुरू रहने की घोषणा अति. आयुक्त राम जोशी ने की. पर्याप्त मात्रा में कोविशील्ड का कोटा मिलने से प्रत्येक आयु वर्ग को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी.

    जारी रहेगा ड्राइव इन वैक्सीनेशन

    मनपा की ओर से वैक्सीनेशन अभियान के तहत अलग-अलग ड्राइव शुरू किए गए थे जिसमें शहर के 2 माल्स में पार्किंग की जगह पर ड्राइव इन वैक्सीनेशन भी शुरू किया गया था. मनपा और सरकार के सेंटर्स के साथ ही इन दोनों सेंटर्स पर भी कोविशील्ड का टीका लगने की जानकारी जोशी ने दी. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पद्धति से पंजीयन कराया जा सकता है. ड्राइव इन वैक्सीनेशन में भी 18 प्लस और 45 प्लस सहित सभी आयु वर्ग को यहां भी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा. 

    कोवैक्सीन का भी टीका

    वैक्सीनेशन अभियान शुरू किए जाने के बाद कोविशील्ड उपलब्ध नहीं होने के बाद भले ही कई बार मनपा के वैक्सीनेशन सेंटर बंद रहे हों लेकिन कोवैक्सीन का कोटा लगातार बना रहा जिसके चलते कोवैक्सीन का अभियान अबाधित चलाया गया. सोमवार को भी सभी आयु वर्ग के लिए मेडिकल अस्पताल, कामठी रोड पर स्थित डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अस्पताल और महल रोग निदान केंद्र पर कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा. 

    एक दिन में 14,549 को वैक्सीन

    रविवार को एक दिन में मनपा, सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर कुल 14,549 लोगों को टीका उपलब्ध कराया गया है जिसमें पहला डोज 10,264 और दूसरा डोज 4,285 लोगों को दिया गया.

    पहला डोज

    स्वास्थ्य सेवक 02

    फ्रंट लाइन वर्कर 03

    18 प्लस वर्ग 8,098

    45 प्लस वर्ग 1,577

    45 प्लस कोमोरबिड 117

    60 प्लस वर्ग 467

    दूसरा डोज

    स्वास्थ्य सेवक 45

    फ्रंट लाइन वर्कर 337

    18 प्लस वर्ग 1,341

    45 प्लस वर्ग 1,717

    45 प्लस कोमोरबिड 173

    60 प्लस वर्ग 672