'The Burning Train' will not become trains in future, will be ready by next year 75 cm high speed Vande Bharat train, plan to run between Mumbai-Nagpur also
File Photo

    Loading

    नागपुर. बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत का इंतजार पूरा हो चुका है. शुक्रवार को बिलासपुर से नागपुर तक का ट्रायल रन भी सफल रहा और शाम 6.30 बजे महाराष्ट्र की दूसरी और नागपुर ही पहली वंदे भारत एक्सप्रेस स्टेशन के प्लेटफार्म 1 पर पहुंची. कुछ देर रुकने के बाद ही ट्रेन को सीधे यार्ड में पहुंचा दिया.

    ट्रेन नंबर मिला, नया स्टॉपेज भी जुड़ा

    उधर शुक्रवार को ही रेल मंत्रालय ने भी दक्षिण-पूर्व-मध्य रेल बिलासपुर द्वारा भेजे गये संभावित समय सारिणी में कुछ बदलाव के साथ हरी झंडी दे दी गई. आदेश में ट्रेन नंबर भी दिया गया है. इसके अनुसार बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन नंबर 20825 और नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत 20826 नंबर से चलाई जायेगी. इस सुधारित समय सारिणी में बदलाव के तौर पर केवल राजनांदगांव स्टेशन को जोड़ा गया. जानकारी के अनुसार स्थानीय सांसद संतोष पांडेय ने स्वयं रेल मंत्री अश्विणी वैष्णव से मिलकर वंदे भारत एक्सप्रेस को राजनांदगांव में स्टॉपेज देने की मांग की थी. रेल मंत्री वैष्णव ने तुरंत उक्त स्टॉपेज बढ़ाने के आदेश दिये. ज्ञात हो कि स्टॉपेज बढ़ने से ट्रेन के बाकी टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

    कड़ी निगरानी में रखी गई है 

    प्लेटफार्म 1 पर रुकने के कुछ देर बाद ही वंदे भारत एक्सप्रेस को सीधे अजनी यार्ड में पहुंचा दिया. यहां ट्रेन को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखी गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कम से 30 सुरक्षाकर्मी ट्रेन की सुरक्षा में तैनात है. उधर प्लेटफार्म पर आते ही अन्य यात्रियों और ड्यूटी पर मौजूद रेलकर्मियों में कौतूहल मच गया. सभी ट्रेन की आधुनिकता देखकर चौंक गये.

    PF से होगी रवाना

    प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 11 दिसंबर को सुबह 8 बजे प्लेटफार्म 1 से हरी झंडी दिखाकर उक्त वंदेभारत एक्सप्रेस को बिलासपुर के लिए रवाना किया जायेगा. हालांकि जानकारी के अनुसार, नियमित होने के बाद ट्रेन प्लेटफार्म 8 से परिचालित की जायेगी.  इसकी मुख्य वजह प्लेटफार्म 8 पर कार टू कोच की सुविधा है. वर्तमान समय में वंदेभारत एक्सप्रेस देश की सबसे प्रीमियम ट्रेन है. पहले यह तमगा दुरांतो एक्सप्रेस को मिला था और यही कारण है कि मुंबई दुरांतो भी प्लेटफार्म 8 से परिचालित की जाती है ताकि प्रीमियम ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को प्लेटफार्म से ट्रेन तक उच्चस्तरीय सुविधा दी जा सके. हालांकि बिलासपुर वंदेभारत एक्सप्रेस और मुंबई दुरांतो प्लेटफार्म 8 से वितरित दिशाओं में चलाई जाती है. ऐसे में वंदेभारत एक्सप्रेस के परिचालन में कोई दिक्कत ना हो, यह देखने लिए मुंबई-हावड़ा गीतांजलि एक्सप्रेस को प्लेटफार्म 8 से रवाना करके ट्रायल लिया गया.