Fever
Representational Pic

    Loading

    नागपुर. बीते एक महीने से शहर के साथ पूरे विदर्भ में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ा है. आलम यह है कि मेडिकल सहित दूसरे सरकारी और निजी अस्पतालों में फिजिशियन की ओपीडी में प्रतिदिन पहुंच रहे मरीजों में 90 फीसदी में बुखार, खांसी और जुकाम की शिकायत है. डॉक्टर्स के अनुसार बीते करीब एक माह से बुखार के मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं. अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण बुखार खासकर वायरल फीवर ने जोर पकड़ा है.

    इस बीच, एक सप्ताह से लगातार संक्रमण बढ़ा है. अच्छी बात यह है कि मरीजों को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है. सामान्य दवाओं से 4-5 दिनों में ही मरीज ठीक हो रहे हैं. डॉक्टर मरीजों को खानपान में विशेष सतर्कता की सलाह के साथ ठंडी चीजें खाने से बचने की राय दे रहे हैं.

    असमंजस में पेशेंट

    इन दिनों कोरोना के मामले भी बढ़ घट रहे हैं. ऐसे में वायरल फीवर के मरीज कोरोना और वायरल फीवर में अंतर नहीं कर पा रहे हैं.  कुछ लोग कोरोना मानकर जांच भी करा रहे हैं लेकिन ज्यादातर लोग कोरोना की जांच की बजाय इलाज करा रहे हैं. डॉक्टर की सलाह है कि वायरल फीवर के मरीज भी कोरोना मरीज की तरह सावधानी बरतें और खांसते व छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखें. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाकर रखें. 

     इन लक्षणों पर जांच जरूरी 

    फिजिशियन के अनुसार कोरोना और वायरल फीवर में कई असमानताएं होती हैं. वायरल फीवर में बुखार, खांसी और जुकाम होगा लेकिन कोरोना में नाक से पानी बहना, सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ होना, सिर में तेज दर्द, शरीर में दर्द आदि रहता है. जिन मरीजों में यह लक्षण हों वे कोरोना की जांच जरूर कराएं और योग्य चिकित्सक से इलाज कराएं. लेकिन सतर्कता बरतनी जरूरी है. इससे कोई भी बीमारी परिवार के दूसरे सदस्यों में नहीं फैलेगी. 

     वायरल फीवर के लक्षण

    • नाक का बंद होना, खांसी, सिरदर्द, दस्त लगना.
    • बुखार का बहुत तेज और फिर कुछ देर के लिए कम होना.
    • शरीर में अत्यधिक थकान का महसूस होना.
    • मांसपेशियों और जोड़ो में दर्द का होना.
    • अत्यधिक ठंड का लगना.

    बचाव के लिए यह करें

    वायरल से ग्रसित मरीज खांसते और छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखें. कोल्ड ड्रिंक्स, पेस्ट्री, आइसक्रीम खाने से बचें. मरीज की खांसी और छींक की चपेट में आने से बचें. बेवजह भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे अस्पताल, रेलवे स्टेशन, मॉल, बस अड्डा जाने से बचें. इस मौसम में सिर्फ घर का बना सादा खाना ही खाएं.