Nana Patole and Devendra Fadnavis
नाना पटोले-देवेंद्र फडणवीस (फाइल फोटो)

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पाटोले (Nana Patole) ने सोमवार को भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) पर “झूठ का मशीन” (machine of lies) होने का आरोप लगाया और दावा किया कि राज्य के लोग राजनीति से उनकी सेवानिवृत्ति सुनिश्चित करेंगे। पटोले संवाददाताओं के सवालों का जवाब दे रहे थे जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री के बयान के बारे में पूछा गया था कि सत्ता में आने के चार महीने के अंदर उन्होंने स्थानीय निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) बहाल नहीं किया तो वह राजनीति से ‘संन्यास’ ले लेंगे।

    पटोले ने विधानसभा में विपक्ष के नेता पर प्रहार करते हुए कहा, ‘‘राज्य के लोग उनकी नौटंकी समझते हैं और वे उन्हें राजनीति से सेवानिवृत्त कर देंगे।”

    गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने हाल में महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनावों में ओबीसी के लिए आरक्षण रद्द कर दिया था। पटोले ने स्थानीय निकाय चुनाव में ओबीसी का आरक्षण खत्म होने के लिए फडणवीस के नेतृत्व में पूर्ववर्ती भाजपा सरकार, मोदी सरकार और भाजपा को जिम्मेदार ठहराया।

    उन्होंने कहा, “आरएसएस आरक्षण विरोधी मानसकता का है।” उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास ओबीसी का सटीक आंकड़ा है लेकिन उसने इसे महाराष्ट्र के साथ साझा नहीं किया। राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष ने फडणवीस को सत्ता में रहते वादा नहीं निभाने के लिए ‘‘झूठ की मशीन” कहा। (एजेंसी)