BMC decided to set up public electric vehicle charging station in the budget
Representative Photo

    Loading

    नाशिक : शहर (City) में प्रस्तावित इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle Launch) शुरु करने के संबंध में नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) 106 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन (Electric Charging Stations) शुरु करेगा। इसके लिए महानगरपालिका (Municipal Corporation) ने एक निजी कंपनी के साथ बीओटी तर्ज पर केंद्र के निर्माण का तैयारी दिखाई है। इस काम के लिए तज्ञ सलाहकार नियुक्त करने की जानकारी सूत्रों से प्राप्त हुई है।

    इस चार्जिंग स्टेशन को बनाने के लिए स्मार्ट सिटी को एक राजस्थानी कंपनी ने अपनी तैयारी दिखाई थी लेकिन कंपनी की कुछ शर्तें महानगरपालिका कमिश्नर को मान्य नहीं थी इसलिए महानगरपालिका ने खुद चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत करते हुए दूसरी निजी कंपनियों को आमंत्रित किया है। नाशिक महानगरपालिका में विभिन्न प्रकार के निर्णय लेते हुए पूरे राज्य में पर्यावरण स्नेही महानगरपालिका की अगल पहचान बनाई है। इसी पहचान को आगे बढ़ाते हुए प्रशासन ने एक कदम आगे बढ़ाया है और शहर में पूरे 106 वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाने का बीड़ा उठाया है। किसी निजी कंपनी के साथ करार हो जाने पर अगले कुछ माह में यह चार्जिंग स्टेशन तैयार हो जाएंगे एैसा भरोसा महानगरपालिका कमिश्नर कैलास जाधव ने जताया है।

    महानगरपालिका कमिश्नर ने नगर रचना विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के आदेश दिए है। इसके अनुसार अब 25 से अधिक फ्लॅटों वाली सोसाईटियों में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की सख्ती की जा रही है। 51 से अधिक घरों वाली इमारतों में 2 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की बनाना अनिवार्य होगा। इसके लिए 500 स्क्वायर मीटर क्षेत्र अनिवार्य है। वहीं 2 चार्जिंग स्टोशनों और 500 स्क्वेयर मीटर भूमी की सख्ती लगाई गई है। एैसा ना करने पर बिल्डर को कंप्लीशन प्रमाण ना देने की चेतावनी दी गई है।