Charging Stations
File Photo

    Loading

    नाशिक : राज्य शासन की ओर से घोषित किए गए है की इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) नीति के मद्देनजर शहर में बड़े प्रणाम पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या आने वाले दिनों में बढ़ेगी, इस बात को ध्यान में रखते हुए शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी चार्जिंग (Battery Charging) व्यवस्था महानगरपालिका को करनी होगी। इसके लिए चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) निर्माण हेतु नगर रचना विभाग को पास सर्वेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नगर रचना विभाग ने शहर के 6 विभागों को मिलाकर बैटरी चार्जिंग सेंटर संबंधी प्रस्ताव विद्युत विभाग के पास भेजा है।  

    शहर में बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या

    पर्यावरण अनुकूल वातावरण बनाने के लिए राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी दी है। तदनुसार, 1 अप्रैल, 2022 से सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों में वाहन खरीदते समय केवल इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने होंगे, वहीं, शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन होना चाहिए, इसके लिए नाशिक महानगरपालिका ने तैयारी शुरू कर दी है। 25 से अधिक फ्लैट होने पर उन भवनों के परिसर में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की जिम्मेदारी विकासकर्ताओं को सौंप दी गई है। साथ ही स्मार्ट सिटी कंपनी के माध्यम से पार्किंग स्थल पर चार्जिंग स्टेशन भी बनाया जाएगा। 

    महानगरपालिका पी पी सिद्धांत पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने जा रही है। इसके लिए जगह तय करने के लिए सर्वे कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। नगर नियोजन विभाग ने सर्वे कर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के लिए 106 सीटें तय की हैं। 

    इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी नियुक्त की जाएगी। चार्जिंग स्टेशनों के लिए आवश्यक स्थान, चार्जिंग किट की संख्या, चार्जिंग क्षमता आदि को मास्टर प्लान में शामिल किया जाएगा। इस प्रस्ताव में कलेक्ट्रेट, जिला परिषद जैसे व्यस्त सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ निजी स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।