बांधों के निर्माण के लिए 18 करोड़ 76 लाख रुपए किए गए मंजूर

    सटाणा : कई वर्षो की प्रतीक्षा के बाद प्रतीक्षेनंतर बागलाण तहसील (Baglan Tehsil) की मौसम और आराम नदी पर 20 के टी वेयर बांध (20 K T Ware Dam) का निर्माण करने के लिए सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। इन बांधों के कारण तहसील के शेकडो हेक्टर क्षेत्र (Shekdo Hector Area), सिंचाई क्षेत्र (Irrigation Area) के अंतर्गत आ जाएंगे। वित्त वर्ष 2012-13 में तत्कालीन विधायक उमा बोरसे (Dhik Uma Borse) ने मोसम और आराम नदियों पर सीमेंट बांध बनाने का प्रस्ताव सरकार के समक्ष रखा था, लेकिन सरकारी नियमों का पालन न करने के कारण काम ठप हो गया। 

    वर्ष 2020-21 में विधायक दिलीप बोरसे ने पुन: स्थानीय स्तर के माध्यम से जल संरक्षण निगम का प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया और इसके पहले चरण में सरकार ने 20 सीमेंट बांधों के निर्माण को मंजूरी दी। पहले चरण में जिन क्षेत्रों में सीमेंट के बांध बनाने को मंजूरी दी गई है, वे बांध हैं-  मोक्ष-1, साल्हेर-2, साल्हेर-3, साल्हेर-4, मनूर-1, मनूर-3, मनूर-4, अंतापुर-1, अंतापुर-2, किराया-1, किराया-2, सोमपुर, जय खेड़ा-1 समरीन सैंड्स-1, अंबासन-1, अंबासन-2, का समावेश है। 

    कुल स्वीकृत धनराशि – 18 करोड़, 76 लाख 

    स्वीकृत बांध – 20

    जल भंडारण क्षमता – 1,051.93 वर्ग मी.

    लाभ क्षेत्र – 2 हजार हेक्टेयर

    बागलाण में मौसम और आराम दोनों नदियों पर सीमेंट बांध बनाने की मांग कई वर्षों से की जा रही थी। कुछ काम अभी- भी रुका हुआ है और जल्दी ही उन्हें मंजूरी मिल जाएगी। : दिलीप बोरसे, (विधायक, बागलाण)