20 villages of Sinnar will be smart
File Photo

    Loading

    सिन्नर. ग्रामीण क्षेत्र (Rural Areas) में डिजिटल तकनिक (Digital Technology) का प्रसार हो और सरकार की विविध ‘स्मार्ट’ (Smart) योजना किसानों (Farmers) तक पहुंचने के लिए नोकिया (Nokia) की आर्थिक मदद से ‘सेव द चिल्ड्रन’ और ‘सेंटर फॉर यूथ डेवलपमेंट एंड अक्टिवीटीज'(Center for Youth Development and Activities) (सीवायडीए) इस सामाजिक संस्था द्वारा ‘स्मार्टपूर’ यह प्रकल्प शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत 20 गांवों को स्मार्ट बनाया जाएगा।

    सेव द चिल्ड्रन और सीवायडीए इस सामाजिक संस्था द्वारा पिछले साल से तहसील के 20 गांवों में ग्रामपंचायत के सहयोग से ‘स्मार्टपूर’ यह प्रकल्प कार्यान्वित किया गया है। इस प्रकल्प का मुख्य उद्देश आधुनिक तकनिक का उपयोग कर गांव को स्मार्ट बनाना है। जिसके तहत गांवों में डिजिटल सेंटर की सुविधा उपलब्ध की गई है। साथ ही इन गांवों में कम दर में डिजिटल सेवा भी उपलब्ध की गई है। इसके लिए गांव के ही एक युवक को रोजगार मिला है। इस उपक्रम के तहत सरकारी योजना की जनजागृति भी की जा रही है। किसानों की विविध समस्या हल करने के लिए तहसीलदार राहुल कोतोडे, सीवायडीए के संकलक प्रवीण जाधव की अध्यक्षता में सिन्नर प्रकल्प समन्वयक योगेश पाटिल के मार्गदर्शन में जनजागृति अभियान शुरू किया गया है।

    इन गांव में शुरू है उपक्रम

    सिन्नर तहसील के भोकणी, फर्दापूर, पांगरी बु., पांगरी खुर्द, शहा, पंचाले, सायले, मीठसागरे, वडांगली, देवपूर, हिवरगांव, किर्तांगली, उज्जनी, पाथरे खुर्द, पाथरे बुद्रूक, वारेगाव, वावी, मालढोण, कोमलवाडी, मर्हाल आदि 20 गांवों में स्मार्टपूर उपक्रम कार्यान्वित किया गया है।

    सिन्नर तहसील के 20 गांवों में डिजिटल साधनों को लेकर 'स्मार्टपूर' यह प्रकल्प कार्यान्वित किया गया है। इसके तहत हर एक गांव में सौर ऊर्जा पर चलने वाले इको फ्रेंडली डिजिटल सेवा केंद्र शुरू किया गया है।

    -योगेश पाटिल, समन्वयक