Big decision regarding Corona vaccination in America, US Army will discharge personnel who refuse to take vaccine
File Photo

    नासिक : कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के मद्देनजर राज्य के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने टीकाकरण (Vaccination) बढ़ाने का आदेश जारी किया था। जिले में टीकाकरण के लिए कोई शील्ड वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण टीकाकरण धीरे-धीरे किया गया। राज्य सरकार ने नासिक जिले के लिए कोविड शील्ड टीकों की आपूर्ति की है। पहले चरण में 25 हजार डोज मिल चुके हैं। इन प्राप्त खुराकों को ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उपकेन्द्रों में वितरित किया गया है, इसलिए दो दिनों के लिए टीकाकरण में तेजी लाई गई है। 

    चीन की तरह दुनिया के दूसरे देशों में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है, ऐसे में केंद्र सरकार ने भीड़ भाड़ वाली जगहों पर एहतियात के तौर पर मास्क का इस्तेमाल कर टीकाकरण बढ़ाने की सलाह दी है। केंद्र के बाद, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने नासिक जिला स्वास्थ्य विभाग को कोरोना उपायों के कार्यान्वयन के संबंध में निर्देश दिए हैं। इसके अनुसार जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण बढ़ाने, केंद्र पर जांच बढ़ाने, आइसोलेशन रूम बनाने जैसे उपाय शुरू किए हैं। हालांकि ये तैयारियां चल रही थीं, लेकिन टीकाकरण के लिए जिले भर में कोविड शील्ड टीकों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध नहीं था, इसलिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र पर 25 से 50 तक सीमित टीकाकरण शुरू किया जाता है। वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण कई लोगों को घर लौटना पड़ा, लेकिन जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग ने कोविड शील्ड टीके की मांग राज्य स्वास्थ्य विभाग में दर्ज कराई है। 

    15 दिन यानी पिछले हफ्ते से ही टीकों का स्टॉक उपलब्ध हो गया है। पहले चरण में 25 हजार टीकों का स्टॉक प्राप्त हो चुका है। प्रभारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हर्षल नेहते ने बताया कि प्राप्त टीके का वितरण कर दिया गया है और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उपकेंद्र पर टीकाकरण भी शुरू हो गया है। उन्होंने यह भी बताया कि दूसरे चरण का स्टॉक भी जल्द उपलब्ध हो जाएगा। 

    एक दिन में 500 टीकाकरण

    वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध होने के बाद टीकाकरण में तेजी आई है। शुक्रवार जनवरी को ग्रामीण क्षेत्रों में एक दिन में 488 नागरिकों को टीका लगाया गया है, इनमें नाशिक ग्रामीण में 346, नासिक नगर निगम क्षेत्र में 96 और मालेगांव महानगरपालिका क्षेत्र में 46 टीके लगाए गए। 

    टीकाकरण एक दृष्टि में

    • पहला टीका-51 लाख, 55 हजार, 317
    • दूसरा टीका-45 लाख, 79 हजार, 87
    • एहतियातन लिया टीका-5 लाख, 41 हजार 883