Murder

Loading

नासिक : शहर में दिनों दिन अकेलापन, प्रेमभंग, बढ़ती अपेक्षा, प्रताड़ना और निराशा से बुर्जूग सहित युवाओं में फांसी लगाकर और जहरीले पदार्थो का सेवन करते हुए आत्महत्या (Suicide) करने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है, जो समाज के लिए चिंता का विषय बन गया है। शहर में एक ही दिन तीन लोगों ने अपनी जीवन यात्रा समाप्त करने की घटना सामने आई है। इस मामले में भद्रकाली, सरकारवाडा और उपनगर पुलिस स्टेशन में प्रकरण दर्ज किया गया है। 

द्वारका परिसर के गणेश नगर स्थित उमेश बंगला निवासी विकास शिवाजी वालझाडे (31), रविवार पेठ के लोणार लेन स्थित टिले वाडा निवासी जयसिंग किसन टिले (49), उपनगर के पूजा एव्हेन्यू सोसाइटी निवासी सुरेश ज्ञानेश्वर महाले (22) ने आत्महत्या की। विकास वालझाडे ने अपने घर के दूसरी मंजिल पर फांसी लगाकर आत्महत्या की। घटना ध्यान में आने के बाद परिजनों ने उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती किया, लेकिन जांच के बाद डॉक्टरों ने मृत घोषित किया। इस मामले में भद्रकाली पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया। दूसरी घटना में जयसिंग टिले ने अपने घर में जहरीले पदार्थ का सेवन करते हुए आत्महत्या की। इस मामले में सरकारवाडा पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया। तिसरी घटना में सुरेश महाले ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या की। इस मामले में उपनगर पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया। 

संवाद करना महत्वपूर्ण

कई लोग मामूली तनाव, आर्थिक समस्या, पारिवारिक विवाद में आत्महत्या कर रहे है। आत्महत्या रोकने के लिए नागरिकों ने आगे बढ़ना चाहिए। किसी व्यक्ति ने निराशा व्यक्त करने पर उसके साथ संवाद करना चाहिए। इससे संबंधित व्यक्ति को आत्महत्या से परावृत किया जा सकता है। – डॉ. उमेश नागापूरकर, मानसोपचार विशेषज्ञ, नासिक।