नासिक को रेबीज मुक्त करने के लिए लंदन से आया 7 करोड़ का ट्रक

    Loading

    नासिक : रेबीज बीमारी (Rabies Disease) का प्रतिशत आज भी देश के पालतू (Pet) और लावारिस श्वानों (Stray Dogs) में बड़े तोर पर है। इसी रेबीज को मूलता नष्ट करने के लिए वर्ल्ड वेटीनरी सर्विस, मिशन रेबीज और ऐनिमल वेलफेयर एंड एंटी हरासमेंट सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में नासिक शहर में आगामी डेढ़ महीने तक एक विशेष उपक्रम कार्यान्वित किया जाएगा। 

    इसके तहत शहर के कौने-कौने में पहुंचकर लावारिस और पालतू श्वानों को रेबीज बीमारी को लेकर टीका लगाया जाएगा। जिले के पूर्व पालक मंत्री छगन भुजबल के हाथों इस अभियान का शुभारंभ हुआ। नासिक में यह अभियान कार्यान्वित करने के लिए लंदन से एक ट्रक दाखिल हुआ है। मर्सिडीज कंपनी का यह ट्रक है। इस ट्रक को घुमता अस्पताल बनाया गया है। ट्रक में जांच, प्रशिक्षण कक्ष, ऑपरेशन थिएटर, वायु भूलशास्त्र आदि विभिन्न सुविधा उपलब्ध है। साथ ही एक्सरे मशीन, लैब, कोल्ड स्टोरेज, ऑक्सीजन मशीन आदि अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध है। 

    पूरे देश में यह प्रकल्प कार्यान्वित किया जाएगा।  इस अभियान के माध्यम से नाशिक को रेबीज मुक्त किया जाएगा। टीकाकरण पूरी तरह से निशुल्क है। इसी अभियान के अंतर्गत श्वानों को अन्य कोई बीमारी होने पर उपचार के साथ जरूरत पड़ने पर शस्त्रक्रिया की जाएगी। – गौरव क्षत्रिय, आयोजक।