court
File Photo

    Loading

    वणी : जिला शिक्षा अधिकारी मच्छिंद्र कदम (istrict Education Officer Machhindra Kadam) ने कहा है कि, दिंडोरी तहसील के जानोरी गांव में जिला परिषद स्कूल (School) के बारे में शिकायतों (Complaints) की एक गंभीर फाइल लेकर दोषियों (Convicts) के खिलाफ सख्त कार्रवाई (Action) की जाएगी। दिंडोरी तहसील के जानोरी में जिला परिषद स्कूल में, छात्रों की संख्या में वृद्धि के कारण शिक्षकों ने तीसरी कक्षा में प्रवेश लेने से इनकार कर दिया। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। 

    जानोरी के जिला परिषद स्कूल के प्रधानाध्यापक को लेकर समूह शिक्षा अधिकारी के पास कई शिकायतें आई हैं. स्कूल प्रबंधन समिति व ग्रामीणों की शिकायत है कि बार-बार समझाने के बाद भी उनमें सुधार नहीं हो रहा है। चूंकि संबंधित प्रधानाध्यापक संवर्ग-1 में हैं, ऐसे में उनका तबादला नहीं हो सकता है। गांव के लोग इस बात पर खेद व्यक्त कर रहे हैं कि जब वे नौ से दस वर्षों से जानोरी स्कूल में कार्यरत हैं, तब भी विद्यालय में सुधार नहीं हो सका या उनका तबादला नहीं हुआ, जिसके चलते विद्यालय प्रबंधन समिति और ग्रामीणों की मांग है कि संबंधित प्रिंसिपल के अक्षम होने के कारण प्रिंसिपल को तुरंत दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाए। समूह शिक्षा अधिकारी ने तुरंत शिक्षा विस्तार अधिकारी को स्कूल भेजा और घटना की जानकारी ली। स्कूल प्रबंधन समिति ने प्राचार्य के खिलाफ शिकायत कर न्याय की मांग की। हालांकि संबंधित विभाग ने इस पर तत्काल संज्ञान लेकर दोषियों के खिलाफ समस्या को स्थायी रूप से खत्म करने की कार्रवाई की मांग पर जोर दिया है। 

    संबंधित तहसील के समूह शिक्षा अधिकारियों को जानोरी में जिला परिषद स्कूल के बारे में शिकायतों की गहन जांच करने और प्रस्ताव प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया है। बिना किसी का समर्थन किए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।- (मच्छिंद्र कदम, जिला शिक्षा अधिकारी)