Madhya Pradesh: Liquor served to minor children in Indore, sealed twice
Representative Photo

    Loading

    नाशिक : राज्य के आबकारी विभाग (State Excise Department), नाशिक (Nashik) द्वारा नाशिक जिले (Nashik District) के 7333 नशेबाजों (Drug Addicts) को देशी-विदेशी शराब पीने, खरीदने और रखने के लिए ऑनलाइन शराब लाइसेंस (Online Liquor License) दिया गया है। दो वर्षों में, आबकारी को वार्षिक लाइसेंस से कुल 53,71,900 रुपये और अपने स्थायी लाइसेंस से 51,054,000 रुपये का राजस्व (Revenue) प्राप्त हुआ है। इस से आबकारी विभाग मालामाल हो गया है।

    विक्रेता को देशी और विदेशी शराब बेचने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। शराब खरीदने के लिए भी उपभोक्ताओं के पास लाइसेंस होना जरूरी है। नागरिक साल भर विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दोस्तों के साथ वाइन पार्टियों का आयोजन करते हैं, जिसमें न्यू ईयर पार्टीयां भी होती है। उस समय पुलिस और आबकारी विभाग से पार्टी में किसी भी तरह की बाधा से बचने के लिए नाशिक के नागरिकों ने शराब का लाइसेंस लेने के लिए आबकारी में ऑनलाइन आवेदन किया था। खास तौर पर अधिक्तर लोग आबकारी कार्यालय जाकर लाइसेंस बनवाने से कतराते हैं।

    लाइसेंस सात दिनों के भीतर ऑनलाइन जारी किया जाता है

    आबकारी विभाग अब https://exciseservices.mahaonline.gov.in/ पर नागरिकों को शराब लाइसेंस ऑनलाइन जारी कर रहा है। इसके लिए सबूत के तौर पर फोटो, आधार कार्ड जरूरी है।  इसके बाद स्थायी, एक साल या एक दिन का लाइसेंस होता है। सालाना लाइसेंस के लिए 100 रुपए और स्थायी लाइसेंस के लिए एक हजार रुपए चार्ज किया जा रहा है। नेट बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड के जरिए इन शुल्कों का भुगतान करने के विकल्प हैं। लाइसेंस सात दिनों के भीतर ऑनलाइन जारी किया जाता है।

    नागरिकों को एक दिन का लाइसेंस दिया जा रहा है

    साथ ही नाशिक जिले में शराब खरीदने वाले करीब 80 फीसदी लोगों के पास शराब का लाइसेंस नहीं है। बहुत से लोग आबकारी कार्यालय में अपनी शराब का लाइसेंस लेने के लिए जाने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें संदेह होता है कि क्या उनके परिचितों को यह पसंद आएगा। शराब की दुकानों पर नागरिकों को एक दिन का लाइसेंस दिया जा रहा है। इसके लिए 5 रुपए फीस ली जा रही है। हर शराब दुकान पर आबकारी की नजर नहीं है, इसलिए शराब विक्रेता और खरीदार भी एक दिन के लाइसेंस की अनदेखी कर रहे हैं।