Godavari river above danger mark, Nashik city becomes water

    Loading

    नाशिक. नाशिक के रामकुंड इलाके में चार दिन में चार लोगों की डूबने (Drowning) से मौत हो गई है। गोदावरी नदी (Godavari River) में पानी का बहाव खतरनाक है। इसलिए पुलिस और प्रशासन (Administration) ने नागरिकों से अपील की है कि वे पानी में कूदकर कोई जोखिम न ले। सितंबर में नाशिक जिले में भारी बारिश हुई थी। नतीजतन, गोदावरी नदी में चार बार बाढ़ आई।

    जिले के सभी बांध फुल हो गए हैं। इसलिए जिला कलेक्टर ने बांधों पर पुलिस सुरक्षा तैनात कर क्षेत्र में नागरिकों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। हालांकि नासिक शहर के रामकुंड इलाके में कई श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है। पिछले चार दिनों में पानी में नहाने और पैर फिसलने से चार लोगों की डूब कर मौत हो चुकी है। पहली घटना रामकुंड के पास गांधी तालाब में हुई। उत्तम नगर के गणेश कॉलोनी से महाजन परिवार देवदर्शन के लिए आया था। इस परिवार के रावसाहेब महाजन (36) का पैर फिसल गया और वह गिर पड़े।

    बहाव के कारण डूब गया

    लाइफगार्ड्स ने उन्हें खोजने के लिए कड़ी मेहनत की लेकिन जलस्तर अधिक होने के कारण वे विफल हो गए। उनका शव कई घंटों के बाद मिला। रावसाहेब के परिवार में उनकी पत्नी, बेटी, माता, पिता, भाई और दो बहनें है। एक अन्य घटना में, रावसाहब महाजन की तलाश में, लाइफगार्ड्स को एक शव मिला। पुलिस ने मामले की पड़ताल की तो पता चला कि यह महज 18 साल का युवक ओवैस नदीम खान है। तीसरी घटना में 12 साल का साहिल सलीम अंसारी गोदावरी में डूब गया। वह नाशिक के बुधवार पेठ में रहता था। बताया जाता है कि साहिल ने घर में बिना किसी को बताए गोदावरी में नहाने के लिए आया था। संभव है कि वह उसमें पानी के बहाव के कारण डूब गया हो। 

    गोदावरी नदी में पानी छोड़ा गया है

    नाशिक  में एक महीने तक भारी बारिश हुई। नतीजा यह है कि जिले के सभी बांध उफान पर है। गंगापुर बांध से  गोदावरी नदी में पानी छोड़ा गया है। इसलिए गोदावरी नदी भी बह रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने गोदावरी का रुख नहीं करने की अपील की है। उधर, जिला कलेक्टर सूरज मांढरे ने जिले के कई बांधों पर पुलिस सुरक्षा तैनात कर दी है। बांध क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इससे पहले नाशिक में तीन लोगों की डूबने से मौत हो गई थी। नीलेश परदेशी (31) नांदगांव में पंझन नदी पुल से बह गया। दिंडोरी के गणेश गुंबाडे (उम्र 22) पालखेड़ नहर में डूब गया। खेत में टमाटर पर छिड़काव कर गणेश नहाने के लिए नहर में गया था। जैसे ही वह नहर से बाहर आ रहा था, उस के सिर में लोहे की रॉड लगी और वह वापस नहर में गिर गया और उसकी मौत हो गई।