Bhujbal
File Pic

Loading

नाशिक. 94वें अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन (94th All India Marathi Literature Conference) के अध्यक्ष के रूप में डॉ. जयंत नार्लीकर के चुनाव के बाद स्वागत अध्यक्ष और संयोजक के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभिभावक के रूप में संरक्षक मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) और संयोजक (Convener) के रूप में हेमंत टकले के नामों को फाइनल कर दिया गया है और जल्द ही उनके नामों की घोषणा की जाएगी। 

साहित्य सम्मेलन नाशिक शहर में हो रहा है, नागरिकों में उत्सुकता है कि सम्मेलन के अध्यक्ष के साथ-साथ स्वागताध्यक्ष और संयोजक कौन होगा। साहित्यिक हलकों में इन दोनों के नामों पर चर्चा की जा रही है। भुजबल को स्वागत अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जा रहा है, क्योंकि नाशिक में होने वाली बैठक में उनका राजनीतिक संरक्षण होना चाहिए। 

भुजबल के सभास्थल पर जाने के तुरंत बाद यह तय किया गया कि स्वागत अध्यक्षता का हार भुजबल के गले पर पड़ेगा। भुजबल पहले ही नाशिक फेस्टिवल को सफल बना चुके हैं।  हेमंत टकले का नाम भी आमंत्रित के रूप में माना जा रहा है। टकले लोकहितवादी मंडल के ट्रस्टी हैं। युवा लेखकों के साथ उनके अच्छे संपर्क हैं। राजनीतिक क्षेत्र में भी उनकी गहरी पैठ है। वह पहले ही राष्ट्रवादी कांग्रेस के बड़े कार्यक्रमों की सफलता दिखा चुके हैं।

साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष के चुनाव के बाद, स्वागत और संयोजक की नियुक्ति की जाएगी, जिसके बाद स्वागत कमेटी और 39 अन्य समितियों का गठन किया जाएगा। साहित्य सम्मेलन के आयोजकों ने अन्य समितियों के लिए लोगों के नाम आमंत्रित किए थे, जिनको प्रतिक्रिया अच्छी मिली है। अभिभावक के रूप में पालक मंत्री भुजबल और संयोजक के रूप में हेमंत टकले के चुनाव के बाद सम्मेलन की बैठकों को पारंपारिक तरीकों से आयोजित किया जाएगा।