Bird Sanctuary to attract more tourists to Nashik : Chhagan Bhujbal

    Loading

    नाशिक : नाशिक (Nashik) के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री और संरक्षक मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने कहा कि पर्यटकों (Tourists) को आकर्षित करने और नाशिक की सुंदरता को बढ़ाने के लिए, नाशिक में बर्ड हाउस जैसी नवीन परियोजनाओं को बढ़ाया जाना चाहिए। वे मंगलवार को नाशिक में दिंडोरी नाका पंचवटी के पुरिया पार्क सर्कल में पहले पक्षी पार्क के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।

    पंचवटी के परशुराम पुरिया पार्क में 65 फीट का बर्ड हाउस बनाया गया है। इस पक्षी घर का आधार जमीन से 10 फीट और कुल मिलाकर 12 फीट ऊंचा है। बर्ड हाउस में पक्षियों के लिए कुल 800 रेडीमेड घोंसले हैं और इसमें लगभग चार हजार पक्षी रह सकते हैं। सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ नागरिकों के सहयोग से इस चिड़िया घर के रख-रखाव की व्यवस्था की गई है।

    सीमेंट के जंगल में पक्षियों की चहचहाहट 

    इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि जिस प्रकार गुजरात में शहर में पक्षियों के घर की अवधारणा को लागू किया जा रहा है, इसी प्रकार पूरे तहसील में ऐसे बनाए जाने की योजना है। वहीं, नाशिक में इस पहले बर्ड हाउस को नगरसेवक गुरमीत बग्गा की अवधारणा के साथ विकसित किया गया है। इस अभिनव पहल को नाशिक शहर और जिले के विभिन्न स्थानों पर लागू किया जाना चाहिए। इससे पक्षियों की संख्या बढ़ेगी। यह पर्यटन विकास के लिए भी एक अनूठी पहल होगी। 

    पर्यटन के बढ़ने की उम्मीद 

    सीमेंट के जंगल में कम से कम पंचवटी क्षेत्र में तो पक्षी चहकेंगे। नाशिक शहर और उसके आसपास का वातावरण बहुत अच्छा है, इसलिए ऐसी परियोजनाओं को नाशिक शहर और उसके परिवेश में लागू किया जाना चाहिए। पर्यटन के भी काफी बढ़ने की उम्मीद है। इस तरह की पहल नागरिकों के लिए प्रकृति को अधिक बारीकी से समझने और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रकृति के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए भी महत्वपूर्ण होगी।