पालक मंत्री के आदेश से गठित हुई जांच समिति रद्द करें, जानें किसने की मांग, पढ़ें डिटेल्स

    Loading

    नासिक : नाफेड (Nafed) द्वारा खरीदी किए गए प्याज (Onion) में से कितना प्याज खराब हुआ है? साथ ही सरकार (Government) का कितना नुकसान हुआ है। इसकी डेढ़ महीने के बाद भी जानकारी नाफेड ने नहीं दी। उलटा पालक मंत्री दादा भुसे (Spinach Minister Dada Bhuse) द्वारा दिए गए आदेश के बाद गठित की गई जांच समिति रद्द करने की मांग को लेकर नाफेड के उप व्यवस्थापक ने जिला अधिकारी को पत्र भेजा, जो अपने आप में एक बड़ी बात है। नाफेड के माध्यम से केंद्र सरकार ने खरीदी किए गए 2 लाख 39 हजार मेट्रिक टन प्याज में से बड़े तौर पर प्याज खराब हो गया। इसके चलते सरकार का करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ। प्याज खरीदी में भी अनियमितता होने की शिकायत प्रशासन को प्राप्त हुई। इस पार्श्वभूमी पर जिला अधिकारी गंगाथरन डी. ने जांच कर 8 दिनों में जांच रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पीएमओ पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश पालक मंत्री दादा भुसे ने 10 अक्टूबर को दिए थे। 

    केंद्रीय आरोग्य राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार ने भी नाफेड के कामकाज को लेकर नाराजगी व्यक्त की थी। जिला अधिकारी ने निफाड के उप विभागीय अधिकारी अर्चना पठारे के नियंत्रण में जांच समिति का चयन कर नाफेड की जांच शुरू की। परंतु नाफेड के उप व्यवस्थापक शैलेंद्र कुमार ने जांच समिति को प्याज खरीदी के दस्तावेज नहीं दिए। दो दिन पहले हुई जिला नियोजन समिति की बैठक के इतिवृत्त में यह विषय एक बार फिर चर्चा के लिए रखा गया। इस बारे में नाफेड ने जिला प्रशासन को पत्र देते हुए जांच समिति रद्द करने की मांग कर सभी को अचंभित किया। 

    लाल प्याज की बढ़ी आवक

    एक महीने देरी से मार्केट में दाखिल हुए लाल प्याज की आवक बढ़ गई है। लाल प्याज को लासलगांव मंडी समिति में औसतन 1725 रुपए दाम मिला।  बेमौसमी बारिश से इस साल लाल प्याज का बड़े तौर पर नुकसान हुआ। इसके लिए दोबारा प्याज लागवड की नौबत किसानों पर आई। परिणामस्वरूप दिवाली के बाद नीलामी के लिए आने वाले लाल प्याज एक से डेढ़ महीने देरी से मार्केट में दाखिल हुआ। लासलगांव मंडी समिति में 3 हजार क्विंटल लाल प्याज नीलामी के लिए पहुंचा, जिसे कम से कम 1 हजार, अधिक से अधिक 2300 तो औसतन 1725 रुपए क्विंटल दाम मिला। गर्मी के प्याज को कम से कम 500, अधिक से अधिक 1350, औसत 1050 रुपए प्रति क्विंटल दाम मिला।