Policeman hit couple with vehicle, case registered

    Loading

    नाशिक: नाशिक (Nashik) में पुलिस कमिश्नर दीपक पांडेय (Police Commissioner Deepak Pandey) ने बगैर बगैर हेलमेट (Without Helmet) वाहन चलाने वालों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। शनिवार को उनका और ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) विभाग का सख्त रूप भी देखने को मिला। एक कॉलेज में बगैर हेलमेटप्रवेश देने के मामले में एक प्राचार्य (College Principal) और एक प्रॉपर्टी अधिकारी (Officer) के खिलाफ केस दर्ज (Case Filed) किया गया है। 

    इस कार्रवाई के बाद अन्य जगहों के सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों में खलबली मच गई है। आगे भी इस तरह की कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। दंत चिकित्सा कॉलेज के प्राचार्य और अधिकारी पर केस दर्ज हुआ है।  

    ट्रैफिक एसीपी ने दी थी चेतावनी

    इससे पूर्व ट्रैफिक एसीपी सीताराम गायकवाड़ ने चेतावनी देते हुए कहा था कि नए साल में 18 जनवरी से हेलमेट पहनना सख्ती से लागू किया जाएगा, लेकिन लगता है कि पुलिस प्रशासन और खासकर ट्रैफिक पुलिस पहले से ही सक्रिय हो गई है।

    बढ़ती दुर्घटनाएं रोकने का प्रयास 

    लगातार बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और उसमें जान गंवाने वाले नागरिकों को देखते हुए पुलिस प्रशासन के मुखिया दीपक पांडेय ने हेलमेटको सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। बाइक सवार अगर हेलमेटपहनते हैं तो सड़क दुर्घटना में उनकी जान बचाई जा सकती है। पुलिस कमिश्नर दीपक पांडेय ने पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के दिन से ही पेट्रोल पंपों पर नो हेल्मेट, नो पेट्रोल की मुहिम शुरू कर रखी है। उसके बाद से ही इसे लेकर वह काफी सख्त नजर आ रहे हैं।

    8 दिन की जेल का प्रावधान  

    कोई व्यक्ति बगैर हेलमेट के बाइक से कार्यालय पहुंचता या कहीं और जाता है तो संबंधित व्यक्ति और कार्यालय के अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम 1951 की धारा 131 ब (1) के तहत 1200 रुपए का दंड या 8 दिन की जेल की सजा हो सकती है। जरूरत पड़ने पर दोनों सजाएं देने का प्रावधान है।

    इनके खिलाफ हुई कार्रवाई

    इस मामले में बगैर हेलमेट कॉलेज में प्रवेश देने के मामले में दंत चिकित्सा कॉलेज के प्रॉपर्टी अधिकारी अशोक हिरे और एचपीटी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. वी.एन. सूर्यवंशी के खिलाफ धारा 131 ब (1) के तहत केस दर्ज किया गया है। नाशिक पुलिस ने सभी टू व्हीलर चालकों से सख्ती से हेलमेट का इस्तेमाल करने की अपील की है।