नासिक-मुंबई राजमार्ग पर 6 लेन कंक्रीट सड़क के निर्माण के संबंध में छगन भुजबल ने नितिन गडकरी को पत्र भेजा

    Loading

    नासिक : मुंबई-आग्रा महामार्ग (Mumbai-Agra Highway) स्थित नासिक (Nashik) से वडपे यह सड़क 6 लेन कंक्रीट सड़क (Concrete Road) बनाने के साथ यह कामकाज शुरू होने तक इस सड़क का नवीनीकरण करें। इस मांग को लेकर राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) को पत्र भेजा। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल ने कहा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 4 अक्टूबर 2014 को नासिक के राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के कार्यक्रम में नासिक से वडपे यह सड़क 6 लेन कांक्रीट करने की घोषणा की थी। इसलिए जल्द से जल्द 6 लेन कंक्रीट सड़क का कार्य मंजूर करें। 

    नासिक से मुंबई यह 4 लेन सड़क है, जिसकी स्थिति दयनीय है। शहापुर से वडपे परिसर में कोई भी उड्डाणपूल न होने से हमेशा यातायात ठप हो रही है। जलद शहरीकरण के साथ मुंबई से समीपता और शहापूर तहसील के लॉजिस्टिक्स पार्क आदि के प्रसार के चलते इस मार्ग से यात्रा करने वाले नागरिकों को काफी समय लग रहा है। लॉजिस्टिक्स पार्क के चलते बड़े-बड़े कंटेनर क्रॉसिंग और कंटेनर यातायात से यातायात प्रभावित हो रही है। इसलिए नासिक से वडपे यह मार्ग 6 लेन होना आवश्यक है। परंतु, इस 6 लेन मार्ग का डी.पी.आर मंजूर और प्रत्यक्ष कामकाज शुरू होने में सरकार की लाल फिता कामकाज के चलते देर होने वाली है। 

    मार्ग में कई जगह पर चढ़ाव और उतार तैयार होने से वाहन चालक परेशान

    इस मार्ग की दयनीय स्थिति होने से नवीनीकरण होने तक मार्ग का नवीनीकरण होना आवश्यक है। इस मार्ग के चौपदरीकरण का काम 2014 में हुआ है। टोल वसूली ठेकेदार ने हर 5 साल में इस मार्ग को नए सिरे से बनाने की शर्त है। परंतु, संबंधित ठेकेदार कंपनी अनुबंध के स्पेसिफिकेशन के तहत सुधार न होने से इस मार्ग की स्थिति दयनीय हो गई है। मार्ग में कई जगह पर चढ़ाव और उतार तैयार होने से वाहन चालक परेशान हो गए है। इसलिए 6 लेन मार्ग का प्रत्यक्ष काम होने तक इस मार्ग का नवीनीकरण करने का काम जल्द से जल्द शुरू करना आवश्यक है।