Representational Image
Representational Image

    Loading

    नासिक : चाइल्ड लाइन (Child Line) को मिले 39 में से 37 बच्चों (Children) को अब तक उनके मां (Mother) और बाप (Father) नहीं मिले है। बाल कल्याण समिति (Child Welfare Committee) ने इन बालकों का पुनर्वसन करते हुए उनकी आयु के अनुसार आधाराश्रम और बाल गृह में निवास की सुविधा उपलब्ध की गई है। जहां पर बच्चों की नजरें अपने जन्मदाता का इंतजार कर रही है।  जनवरी से सितंबर के बीच चाइल्ड लाइन ने 39 गुमशुदा बालको को तलाश करते हुए उन्हें बाल गृह में पहुंचाया। 

    इसमें से सर्वाधिक बच्चे रेल स्टेशन परिसर में मिले है। कुछ बच्चे अन्य सार्वजनिक इलाकों से मिले। इसमें से अनेक बच्चे अभी बोल नहीं पा रहे है। इसलिए उनके मां और पिता की तलाश करना चुनौती साबित हो रहा है। मिले हुए बच्चों को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत करने के बाद 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को आधाराश्रम और उससे अधिक उम्र के बच्चों को बाल गृह में दाखिल किया गया है। इस 39 बच्चों में से 2 बच्चों के पालक मिले है। उन्हें समिति द्वारा दिए गए के आदेश के अनुसार बच्चों को सौंपा गया। शेष 37 बच्चों के परिवार की तलाश चाइल्ड लाइन, पुलिस प्रशासन और महिला और बाल विकास विभाग जैसी सभी यंत्रणा बच्चों के परिवार की तलाश कर रही है। 

    अनाथ बच्चों की तलाश

    जनवरी से सितंबर के दरमियान चाइल्ड लाइन को 13 अनाथ बच्चे मिले है, जिसमें 6 बालिका और 2 बच्चे को पुलिस की मदद और बाल कल्याण समिति के आदेश से बालगृह, आधार आश्रम में दाखिल किया गया है। जिन बच्चों के परिवार की जानकारी प्राप्त हुई, उन्हें अभिभावकों को सौंपा गया है।