Corona liberation campaign started in Nashik, foster minister ordered administration to double vaccination and testing

    Loading

    नाशिक : नाशिक जिले (Nashik District) में जिला प्रशासन (District Administration) ने कोरोना (Corona) की पहली और दूसरी लहर (Second Wave) में उल्लेखनीय काम किया है। साथ ही तीसरे चरण में जो वर्तमान में चल रहा है, उसमें भी प्रशासन द्वारा महत्वपूर्ण कार्य किया जाएगा। तीसरी लहर में खतरा कम है, लेकिन अभी भी स्थिति गंभीर नहीं है। इसलिए टीकाकरणा सह टेस्टींग को अधिक बढ़ाने की अपील जिले के पालकमंत्री (District Guardian Minister) छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने की। भुजबल ने कलेक्ट्रेट (Collectorate) में कोरोना पर समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। 

    भुजबल ने कहा कि जिले में करीब 7 लाख लोग टीकाकरण की दूसरी खुराक से वंचित हैं। प्रशासन इन नागरिकों को दूसरी खुराक देने को प्राथमिकता दे। जिले की 2 महानगरपालिका, जिला परिषदों और नगर पालिकाओं को एक सप्ताह के भीतर अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में टीकाकरण और परीक्षण को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।

    जिले में फिलहाल 402 मीट्रिक टन की क्षमता पर पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध है और अस्पताल के उपलब्ध बेड भी कोरोना की लहर को झेलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने इस प्रशासनिक तत्परता की प्रशंसा करते हुए इस बात पर भी संतोष व्यक्त किया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन पर मरीजों की संख्या पिछली 2 लहरों की तुलना में कम है।

    सावधानी सब की जिम्मेदारी 

    भुजबल ने कहा कि स्कूल शुरू करने की मांग हर स्तर से आ रही है। इसलिए, सरकार ने इस अनुरोध पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। हालांकि, उन्होंने स्कूल प्रशासन और अभिभावकों से यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल एहतियाती कदम उठाने की अपील की है कि स्कूली बच्चे संक्रमित न हों। उन्होंने अभिभावकों से उन स्कूलों को तत्काल बंद करने की भी अपील की जहां बच्चे प्रभावित हैं और साथ ही बच्चों में हल्के और गंभीर लक्षण पाए जाने पर अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजने की भी अपील की।

    प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई 

    मॉल और बड़े खुदरा विक्रेता तब तक ग्राहकों के साथ व्यवहार ना करें जब तक कि ग्राहक टीकाकरण का प्रमाण पत्र ना दिखा दे। भुजबल ने सुझाव दिया  कि संबंधित स्थानीय प्रशासन और पुलिस को उन दुकानों को बंद / सील करने के लिए सख्त कार्रवाई करनी चाहिए जो इसे प्रभावी ढंग से लागू नहीं कर रही हैं। शादी समारोह कोरोना वृद्धि के संक्रमण में एक बड़ा  स्प्रेडर है। ग्राहक काम खत्म करने के तुरंत बाद दुकान छोड़ देता है, लेकिन शादी समारोह के बाद घंटों तक लोग बिना मास्क पहने एक साथ दिखाई देते हैं। साथ ही मंगल कार्यालयों के दफ्तरों और लॉन में 50 लोगों की मौजूदगी के आदेश के कारण अब लोगों की भीड़ महलों और बस्तियों में खुली जगहों पर देखने को मिल रही है। उन्होंने पुलिस और स्थानीय निकायों को इस तरह की घटनाओं पर नजर रखने और दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।