Vaccination
File Pic

    Loading

    नाशिक : टीकाकरण (Vaccination) से नागरिकों (Citizens) को लाभ हो रहा है और यह रोगियों (Patients) की संख्या को नियंत्रण में रखने में मदद कर रहा है। इस संबंध में खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री और जिला संरक्षक मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने सुझाव दिया है कि जन-प्रतिनिधियों (Public Representatives) के सहयोग से जन-जागरूकता के माध्यम से विभिन्न माध्यमों से जिले में टीकाकरण में तेजी लाई जाए।

    पालक मंत्री भुजबल कलेक्ट्रेट के सेंट्रल हॉल में आयोजित कोरोना वर्तमान स्थिति समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में विधायक दिलीप बनकर, डॉ. राहुल अहेर, हीरामन खोसकर, नितिन पवार, प्रो. देवयानी फरांदे, सरोज अहिरे, कलेक्टर सूरज मांढरे, विशेष पुलिस महानिरीक्षक डॉ. बी. जी. शेखर पाटिल, नगर कमिश्नर कैलाश जाधव, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी लीना बनसोड़, जिला पुलिस अधीक्षक सचिन पाटिल, रेजिडेंट डिप्टी कलेक्टर भागवत दोईफोड़े, डिप्टी कलेक्टर वासंती माली, जिला सर्जन डॉ. अशोक थोरात, जिला स्वास्थ्य अधिकारी निगम के चिकित्सा अधिकारी डॉ. कपिल अहेर, बापूसाहेब नागरगोजे, जिला योजना अधिकारी किरण जोशी, जिला आपूर्ति अधिकारी डॉ. अरविंद नरसीकर भी मौजूद थे। 

    कवच कुंडल अभियान की प्रतिक्रिया

    पालक मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि जिले में पॉजिटिविटी रेट 2.6 फीसदी और मृत्यु दर 2.11 फीसदी है। कोरोना के 779 रोगियों में से 12 का इलाज चल रहा था और 83 की मृत्यु हो गई। साथ ही टीकाकरण के मिशन कवच कुंडल अभियान को जिले से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और अब तक 45 लाख 68 हजार 256 नागरिकों की पहली और दूसरी खुराक पूरी की जा चुकी है। टीकाकरण बढ़ाने के लिए ‘मिशन कवच कुंडल’ अभियान चलाया जा रहा है। मिशन कवच कुंडल अभियान को जिले से अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के कारण हमारा जिला राज्य में तीसरे स्थान पर है। लेकिन इससे संतुष्ट नहीं है। जिले के पास टीकों का जरूरी स्टॉक है। पालक मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि तदनुसार, यह योजना बनाना आवश्यक है कि टीकाकरण को जल्द से जल्द कैसे पूरा किया जाए। 

    ऑक्सीजन परियोजना के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

    जिले में कोरोना काल में आवश्यक ऑक्सीजन क्षमता सृजित की गई है। इन ऑक्सीजन परियोजनाओं के लिए निरंतर ऑक्सीजन उत्पादन की आवश्यकता होती है, इसलिए इन परियोजनाओं का रखरखाव और मरम्मत भी समयबद्ध तरीके से की जानी चाहिए। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर सूरज मांढरे ने बताया कि जिला कौशल विकास एजेंसी के माध्यम से इसके लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है और प्रशिक्षित कर्मचारी जिले में ऑक्सीजन परियोजनाओं के रखरखाव और मरम्मत का काम नियमित रूप से करेंगे।

    टीका लगवाते समय सभी को टीके की पहली खुराक देनी चाहिए। इसी तरह, जहां चीनी मिलें स्थापित की जा रही हैं, वहां कामगारों को भी टीका लगाया जाना चाहिए। समय पर टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के कर्मचारियों का सहयोग मांगा जाए।

    - छगन भुजबल, पालक मंत्री