शिरपुर में भारी बारिश से फसल बर्बाद, किसानों की परेशानी बढ़ी

    Loading

    शिरपुर : शिरपुर तहसील में गुरुवार को भारी वर्षा (Heavy Rain) के कारण फसलों (Crops) को भारी नुकसान पहुंचा। विधायक काशीराम पवार (MLA Kashiram Pawar) ने क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण करने के बाद निर्देश दिया कि प्रशासन तुरंत नुकसान हुई फसलों का पंचनामा करें। शिरपुर तहसील चांदपुरी, भरवाड़े, जटोड़े, तेम्बे, वनवल और उसके आसपास के क्षेत्र में 1 सितंबर को तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। इस क्षेत्र में क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण करने के बाद तहसील विधायक काशीराम पवार ने राजस्व विभाग, कृषि विभाग और फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों को तुरंत पंचनामा बनाने और जल्दी से जल्दी मुआवजा देने का निर्देश दिया। जिन किसानों ने प्रधानमंत्री खरीफ फसल बीमा योजना निकाली है, उन्हें भी तत्काल मुआवजा मिलना चाहिए। 

    मुआवजा वर्तमान आय के नुकसान पर आधारित होना चाहिए। पवार ने कहा कि भारी बारिश और तूफानी हवाओं का प्रशासन उचित रिकॉर्ड बनाए।  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मौसम विभाग के रडार रिकॉर्ड की जांच कर किसानों को लाभान्वित करने के साथ-साथ कुल नुकसान को सही तरीके से दर्ज करने के निर्देश दिए गए। भारी वर्षा के कारण उक्त गांवों के खेतों में पानी भर गया है। 

    शिकायत दर्ज कराने की अपील

    पानी भरने फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं और भारी वर्षा के कारण फूल, कलियां और पत्ते पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं। इन गांवों में फसल नहीं होती है, लेकिन कृषि बांध से एक भयानक तस्वीर दिखाई देती है और यह एक बार फिर स्पष्ट है कि किसानों की पीड़ा की कोई सीमा नहीं है। पवार ने मौके पर पंचनामा कराकर किसानों को तत्काल मदद दिए जाने की बात कही। प्रधानमंत्री फसल बीमा के संदर्भ में विधायक काशीराम पवार ने लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी से टोल फ्री नंबर 1800 103 7712 पर शिकायत दर्ज कराने की अपील की है। 

    सरकार को तुरंत प्रभावित किसानों की मदद करनी चाहिए

    भारी वर्षा के कारण गांवों में खरीफ के सीजन की करोड़ों की फसल बर्बाद हुई है। भारी वर्षा के कारण जो फसलें बर्बाद हुई हैं, उनमें  केला, गन्ना, ज्वार, बाजरा, मक्का, उड़द, मूंग का समावेश है। विधायक ने कहा है कि सरकार को प्रभावित किसानों की तुरंत मदद करनी चाहिए। चूंकि इस क्षेत्र में किसानों के हाथों में फसल हुई है, यह कृषि पर अधिक खर्च करना असंभव हो गया है। 

    क्षतिग्रस्त फसलों के निरीक्षण के समय विधायक काशीराम पवार के साथ बीजेपी जिला अध्यक्ष के. डी. पाटिल, पूर्व पंचायत समिति उपाध्यक्ष दीपक गुजर, पूर्व पंचायत समिति सदस्य भरत पाटिल, बंसीलाल चव्हाण, शालिक पाटिल, डॉ. शशिकांत पाटिल, नारायण पाटिल, कल्याण पाटिल, श्याम शीर्षस्थ, लीलाचंद पाटिल, प्रवीण पाटिल, किरण गुजराती, राजधर पाटिल, अंबालाल पटेल, विलास पटेल, एकनाथ पटेल, महेंद्र पटेल समेत कई किसान मौजूद थे। पिछले कुछ वर्षों से मौसम किसानों को नुकसान पहुंचाता रहा है। पूर्व मंत्री विधायक अमरीशभाई पटेल, विधायक काशीराम पवार ने आदेश दिया है कि प्रशासन राजस्व विभाग, कृषि विभाग और बीमा कंपनी संयुक्त पंचनामा बनाकर किसानों को मुआवजा दिलाने का मार्ग प्रशस्त करें।