4 करोड़ 95 लाख रुपए के बिजली बिल का भुगतान नहीं होने से 67 गांवों में अंधेरा

    Loading

    पातोंडा : पिछले तीन दिनों से पातोंडा (Patonda) के साथ-साथ अमलनेर (Amalner) जोन-02 के 140 में से 67 गांव में स्ट्रीट लाइट (Street Light) की आपूर्ति ‘महावितरण (Mahavitaran) की ओर से खंडित किए जाने के कारण सभी गांव (Village) अंधेरे (Darkness) में डूब गए हैं। स्ट्रीट लाइट के 4 करोड़, 95 लाख रुपए बिजली बिल बकाया होने के कारण महावितरण ने यह निर्णय लिया है। 

    पिछले तीन-चार वर्ष में बकाया बिलों की धनराशि करोड़ों रुपए पहुंच गई है। इस वर्ष भी सरकार ग्राम पंचायत के 15 वें वित्त आयोग से लेकर महावितरण तक के बिजली बिलों का भुगतान करेगी। पटोंडा ग्राम पंचायत पर करीब 24 लाख रुपए बकाया है। गांव पर डेलाइट टैक्स का 2 लाख रुपए बकाया है और डेलाइट टैक्स का वार्षिक संग्रह केवल 7 से 8 प्रतिशत है। 

    स्ट्रीट लाइट के लिए बिजली बिल लगाने का प्रावधान नहीं होने के कारण ग्राम निधि से बिजली बिल का भुगतान करना संभव नहीं है। ग्राम निधि से बिजली बिलों का भुगतान करने के प्रावधान से ग्राम पंचायतों की आर्थिक स्थिति खराब होने की आशंका है। हर ग्राम पंचायत का यही हाल है और ग्राम सेवक वर्ग की मांग है कि सरकार इस पर उचित मार्गदर्शन करें। 

    ग्रामीण लोग अंदेशा जता रहे हैं कि गांव में स्ट्रीट लाइट बंद होने से चोरी और बढ़ेगी। ग्रामीण पूछ रहे हैं कि किसी दुर्घटना की स्थिति में किसे जिम्मेदार ठहराया जाए। महावितरण ने अमलनेर जोन-2 के 67 गांवों में बिजली आपूर्ति बंद करने का फैसला किया है, क्योंकि उन पर लगभग 4 करोड़ 95 लाख रुपए बकाया है। : मनोज पवार  (उप कार्यकारी अभियंता, अमलनेर)

    ग्राम पंचायत स्ट्रीट लाइट के बिजली बिलों के पिछले बकाया का भुगतान सरकार की ओर से महावितरण को किया जाएगा। : एकनाथ चौधरी (समूह विकास अधिकारी, पंचायत समिति, अमलनेर)