Firecrackers
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नाशिक. नाशिक (Nashik) सहित उत्तर महाराष्ट्र (North Maharashtra) में पटाखा (Fire Crackers) बेचने पर पाबंदी लगाई गई थी, लेकिन राज्य के अन्न और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने मध्यस्थी करने के बाद आखिरकार यह निर्णय वापस ले लिया गया है। यह घोषणा राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने की। जिसके चलते पटाखा विक्रेताओं को राहत मिली।

    नाशिक सहित संपूर्ण उत्तर महाराष्ट्र में दिपावली के दौरान पटाखा बिक्री करने पर पाबंदी लगाई गई थी। संभागीय आयुक्त राधाकृष्ण गमे ने उत्तर महाराष्ट्र के पांच जिले के जिलाधिकारियों को इस संदर्भ में निर्देश दिए थे। विशेष सभा लेकर पटाखा पाबंदी को लेकर अपने अपने विभाग को तत्काल निर्णय लेने के आदेश दिए थे। राज्य सरकार के ‘माझी वसुंधरा’ योजना अंतर्गत वायू प्रदूषण रोकने के लिए संभागीय आयुक्त ने पटाखा बिक्री पर पाबंदी लगाने का निर्णय किया था।

    हिंदुत्व संगठन नाराज

    संभागीय स्तर पर पहली बार पटाखों पर पाबंदी लगाई गई। जिसके बाद पटाखा विक्रेताओं सहित हिंदुत्ववादी संगठनों ने नाराजगी जताई। इसके बाद पालकमंत्री छगन भुजबल ने मध्यस्थी करते हुए इस समस्या का समाधान किया। भुजबल ने राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे से चर्चा करने के बाद पटाखों पर पाबंदी लगाने का निर्णय वापस लेने की सूचना दी।