Vehicle Towing
File Photo

    Loading

    नाशिक : शहर (City) में नो पार्किंग (No Parking) जोन (Zone) और पॉलिसी (Policy) तय नहीं होने की वजह से इसका खामियाजा (Brunt) आम वाहन चालकों (Drivers) को भुगतना पड़ रहा है। हर दिन बड़ी संख्या में वाहनों को टोइंग कर उठा ले जाने का मामला आम होता जा रहा है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी वाहन चालकों को हो रही है।

    शहर के नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करने वालों की गाड़ी टोइंग कर उठा ले जाने का पुलिस ने ठेका दे रखा था। लेकिन जिस कंपनी को यह ठेका मिला है उसके कर्मचारियों से लोग बेहद परेशान हो चुके है। ये कर्मचारी अब मनमानी पर उतर आए है। इन कर्मचारियों द्वारा अनुशासन लाने के बजाय उनका पूरा ध्यान दंड वसूलने पर लगा रहता है। ठेकेदार के लापरवाह और मनमानी करने वाले कर्मचारियों के प्रति ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह से मुंह फेर के बैठी है।

    कर्मचारियों पर लगाम लगेगा

    नाशिक में अप्रैल 2021 से ट्रैफिक में मुश्किलें पैदा कर रही नो पार्किंग में खड़ी की गई गाड़ियों को उठाने के लिए शहर ट्रैफिक पुलिस ने श्रम साफल्य सर्विस को वाहन उठाने का कॉन्ट्रैक्ट दे रखा है। वाहन उठाने वाले कर्मचारी नीले रंग के ड्रेस में पहचान पत्र के साथ अपना काम कर रहे है। ड्यूटी के दौरान गुटखा, तंबाकू का सेवन करने की मनाही है। उन्हें सुबह 9 बजे से रात के 9 बजे तक वाहन उठाने की परमिशन है। उम्मीद की जाती है कि जब वह वाहन उठाते है तो वाहन की सुरक्षा का ध्यान रखें। गलत तरीके से वाहन उठाने और उसमें कोई गड़बड़ी आने पर ठेकेदार कंपनी पर भरपाई देने का प्रावधान है। टोइंग वाहनों पर कर्मचारियों की नियुक्ति से लेकर क्रेन, टोइंग वाहनों पर सीसीटीवी कैमरा और जीपीएस सिस्टम लगाकर हर दिन के कामकाज की वीडियो शूटिंग कर उसे सहायक पुलिस आयुक्त के पास जमा करने का प्रावधान है। हर दिन के कामकाज का सीडी ट्रैफिक विभाग के पास आता है। अगर दिन भर के कामकाज की जांच की जाए तो वाहन चालकों की परेशानी थोड़ी कम होगी और मनमानी करने वाले कर्मचारियों पर लगाम लगेगा।

    आंदोलन की चेतावनी दी है

    नाशिक शहर में नो पार्किंग के लिए वाहन टोइंग करते हुए दंड वसूला जाता है। लेकिन दंड वसूलने से पहले इस सवाल का जवाब मिलना चाहिए की शहर में पर्याप्त संख्या में पार्किंग के लिए जगह है क्या। शहर के कई भागों में स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत सड़क निर्माण कार्य चल रहा है। सड़क की खुदाई होने की वजह से नागरिकों को चलने में काफी तकलीफ हो रही है। वाहन खड़ी करने के पर्याप्त संख्या में पार्किंग स्थल नहीं है। ऐसी स्थिति में वाहन चालक अपनी गाड़ियां कहां खड़ा करें। नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करने पर उनसे दंड वसूला जा रहा है। वाहन चालको की मांग है कि उन्हें पहले पार्किंग की सुविधा दी जाए। इसे लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के युवक ने आंदोलन की चेतावनी दी है।