नासिक जिला कृषि उपज मंडी समिति के चुनाव स्थगित, जानिए क्या है वजह

    Loading

    पिंपलगांव बसवंत : महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस समय ग्राम पंचायत चुनाव (Gram Panchayat Election) का दौर जारी है। राज्य सरकार (State Government) की ओर से लिए गए नए निर्णय के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य भी कृषि उपज मंडी समिति (Agricultural Produce Market Committee) के मतदाता हैं, इसलिए वर्तमान ग्राम पंचायत से चुने गए ग्राम पंचायत सदस्य बाजार समिति के चुनाव में मतदान से वंचित न रहे, इसलिए सहकारिता विपणन विभाग ने मार्केट कमेटी के चुनाव 20 दिसंबर तक स्थगित करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में नासिक जिले की 14 कृषि उत्पन्न बाजार समितियों का चुनाव कार्यक्रम पहले घोषित किया गया था। 

    नासिक कृषि उत्पन्न बाजार समिति के चुनावों की पृष्ठभूमि में, त्र्यंबकेश्वर, पेठ और नासिक तहसील की ग्राम पंचायतों के हाल के चुनावों में मौजूदा सदस्यों के नाम अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में शामिल किए जाएं। सरस्ते (तहसील त्र्यंबकेश्वर) के ग्राम पंचायत सदस्य विनायक मालेकर ने अंतिम मतदाता सूची को फिर से प्रकाशित करने की मांग की है, इस संबंध में राज्य भर से याचिकाएं भी दायर की गई थीं। मुंबई उच्च न्यायालय की औरंगाबाद खंडपीठ के निर्णय के अनुसार संभव है कि सहकारिता क्षेत्र में कृषि उपज मंडी समितियों के चुनाव इस वित्त वर्ष की समाप्ति के बाद यानी मार्च 2023 के बाद कराए जाएंगे।

    ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के हितों को देखते हुए सरकार के लिए कृषि उपज मंडी समिति के चुनाव इसी समय कराना जरूरी है। लगातार चुनाव टालना लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए अनावश्यक समय की बर्बादी होती है। समितियों के विकास कार्य बाधित होते हैं, इसलिए यदि बाजार समिति के चुनाव घोषित कार्यक्रम के अनुसार समय पर होते हैं, तो बाजार समिति के लिए किसानों के हित में निर्देशात्मक निर्णय लेना आसान हो जाता है। – दिलीप बनकर, (अध्यक्ष कृषि उत्पन्न बाजार समिती, पिंपलगांव बसवंत)।