File Photo
File Photo

    Loading

    नाशिक : नाशिक जिले (Nashik District) की 6 नगर पंचायतों (Nagar Panchayats) की कुल 87 सीटों (Seats) के चुनाव (Election) के लिए मतदान (Voting) जोश में है। यहां भाजपा (BJP) ने सबसे ज्यादा 78 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। उसके बाद एनसीपी ने 61 सीटों पर, शिवसेना ने 46 सीटों पर और कांग्रेस ने 33 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। खास यह है कि जिले की सभी छह नगर पंचायतों में महाविकास आघाडी में फूट ने चुनाव में रंग भर दिया है।

    दिंडोरी में 17 वार्डों में से 63 उम्मीदवारों ने 15 वार्डों में 82 आवेदन दाखिल किए थे। यहां 11 अभ्यर्थियों के 30 आवेदन वापस लिए गए। अब तक 52 प्रत्याशी मैदान में हैं। कलवण में 14 वार्डों में 48 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। यहां 9 उम्मीदवारों ने अपने आवेदन वापस ले लिए। इसलिए अब चुनाव 39 सीटों पर होगा। पेठ तहसील में, 17 वार्डों के लिए 75 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। यहां दो आवेदन खारिज हुए, एक ने वापस ले लिया। इसलिए 72 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। निफाड़ में चार ने नाम वापस ले लिया है। ऐसे में फिलहाल 14 सीटों के लिए 43 उम्मीदवार मैदान में हैं। सुरगाणा में भी 2 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए हैं। इसलिए 72 विधानसभा क्षेत्रों की 17 सीटों पर चुनाव होंगे। देवला में 11 सीटों के लिए 38 आवेदन मिले थे। उनमें से 5 नामांकन वापस हो गए। अब 33 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

    21 दिसंबर को होंगे चुनाव

    नाशिक जिले की निफाड़, देवला, पेठ, सुरगाणा, कलवण, दिंडोरी और अन्य नगर पंचायतों में 17-17 सीटों पर चुनाव हो रहे है। राज्य चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद 24 नवंबर को आचार संहिता लागू कर दी गई है। नगर पंचायत के लिए 21 दिसंबर को मतदान और 22 दिसंबर को मतगणना होगी। विशेष रूप से रुके हुए दिंडोरी नगर पंचायत चुनाव की अधिसूचना का भी ऐलान कर दिया गया है। यहां 21 दिसंबर को वोटिंग होगी.

    निफाड़ में तिरंगी सामना 

    निफाड़ में 14 नगर पंचायत सीटें हैं। इस जगह सत्ताधारी निफाड़ नगर विकास गठबंधन, एनसीपी और भाजपा में त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिल रहा है। कांग्रेस ने 5 सीटों पर और बहुजन समाज पार्टी ने 2 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। पेठ और सुरगाणा में माकपा बड़ी पार्टियों को साथ ले लिया है। कलवण में, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने तीन सीटों के लिए उम्मीदवार खड़े किए हैं।

    सुरगाणा में सजा अखाड़ा

    सुरगना में 17 वार्ड हैं।  यहां शिवसेना, भाजपा, माकपा, कांग्रेस और एनसीपी सभी मैदान में हैं। वहीं, 2 महिला पूर्व नगर अध्यक्ष, 6 महिला पार्षद और 3 पूर्व पार्षद चुनाव लड़ रही हैं। पेठ नगर पंचायत में ज्यादातर नए चेहरे हैं। दिंडोरी में 17 में से 14 सीटों के लिए 43 उम्मीदवार मैदान में हैं। वार्ड नंबर 17 से शिवसेना के सुजीत मुरकुटे निर्विरोध चुने गए हैं। क्योंकि  दो वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए हैं, इसलिए उस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है।