अभियांत्रिकी छात्रा आर्या मिश्रा ने बनाया बैटरी पर चलने वाला ट्रैक्टर

    Loading

    नाशिक : विद्यार्थियों की क्षमता, अभिभावकों का सहयोग और शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलने पर अनूठी खोज सामने आती है। ऐसा ही कुछ प्रयोग नाशिक के के. के. वाघ इंजीनियरिंग (K. K. Wagh Engineering) में अभियांत्रिकी के अंतिम वर्ष की शिक्षा लेने वाली छात्रा आर्या मिश्रा (Arya Mishra) ने किया। आर्या मिश्रा ने बैटरी पर चलने वाला ट्रैक्टर (Tractor) बनाया, जिसका कृषि कार्य (Agricultural Works) में उपयोग होगा। 

    आम तौर पर ट्रैक्टर डीजल पर चलता है। परंतु डीजल की कीमत और उससे होने वाला प्रदूषण इस पर हल निकालने के लिए आर्या ने बैटरी पर चलने वाला ट्रैक्टर बनाया। यह ट्रैक्टर 7.5 एचपी का है, जिसमें 48 वी की बैटरी लगाई है। यह ट्रैक्टर ए.सी. मोटर पर चलता है। कृषि कार्य में उसका बहुत उपयोग होगा। 

    1984 में बॉटल पैक इस तकनीक को जर्मनी से भारत लाए 

    हालही में इस ट्रैक्टर की सफलतापूर्वक टेस्ट की गई। आर्या मिश्रा इंजी. स्व. चंद्रभान मिश्रा की पुत्री है। स्व. चंद्रभान मिश्रा ने 1984 में बॉटल पैक यह तकनीक जर्मनी से भारत में लाकर नाशिक के सातपुर में कारखाना शुरू किया था। इस प्रकल्प को बनाने के लिए के. के. वाघ महाविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. समिर वाघ, प्रा. केशव नांदुरकर, उपप्राचार्य डॉ. शिरीष साने, डॉ. रविंद्र मुंजे, शंतनू शुक्ला, डॉ. शरद धमाल, इंजि. मनीष मिश्रा, इंजि. प्रेमलता मिश्रा, श्रीलाल पांडे आदि ने मार्गदर्शन किया. साथ ही अनिष रच्चा और कांचन शिंदे का सहयोग मिला।