इगतपुरी में फसल बचाने के लिए किसान कर रहे मशक्कत

    Loading

    इगतपुरी : इगतपुरी तहसील (Igatpuri Tehsil) में पिछले सप्ताह से घने बादल छाए रहने, कोहरा, मौसम में हो रहे बदलाव के कारण का फसलों (Crops) पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। खराब मौसम के कारण फसलों की वृद्धि रुक गई है और उसमें बीमारियां फैल रही हैं। इगतपुरी तहसील के साथ खेड़, टाकेद, पिंपलगांव मोर, बेलगांव, धामणगांव, धामनी, इंदौर, खड़केड़, अंबेवाड़ी, सोनोशी, वासली आदि में खराब मौसम के कारण खरीफ में धान को नुकसान हुआ है। खरीफ के बाद रबी में गेहूं, चना, वाल, मसूर, टमाटर, बैंगन आदि सब्जियों की फसलें लगी हैं, जबकि कुछ जगहों पर कृषि कार्य जारी है। इस वर्ष रबी की बुआई देरी से हुई। 

    पिछले पंद्रह दिनों से बादल छाए रहने के कारण फसलों पर इल्ली, कीड़े और विभिन्न रोगों का हमला हो रहा है। बागबानी फसलों पर कीट प्रकोप और नाग लार्वा के कारण किसानों को महंगी औषधियों का प्रयोग करना पड़ता है। फसलों को प्रभावित करने वाली बीमारियों के कारण फसलों की वृद्धि रुक जाती है। किसान उत्पादन घटने का भी अंदेशा से भी चिंतित नज़र आ रहे हैं। टमाटर और अन्य सब्जियों भी खराब फसलों के कारण प्रभावित हुई हैं, जिससे उत्पादन घटने की आशंका भी किसानों की ओर से व्यक्त की जा रही है। 

    फसलों में लगी बीमारियों के कारण फसलों की वृद्धि रुक जाती है। किसान उत्पादन घटने का भी अंदेशा जता रहे हैं। टमाटर और अन्य सब्जियों की फसलें भी प्रभावित हुई हैं और उत्पादन घटने से किसान संभावित आर्थिक संकट आने के कारण बेहद चिंतित हैं। – बालासाहब वाजे, किसान।