New Onion

Loading

चांदवड़: चांदवड़ कृषि उत्पन्न बाजार समिति (Chandwad Agricultural Produce Market Committee) में ग्रीष्मकालीन प्याज (Onions) का भाव प्रति क्विंटल 100 रुपए होने से किसानों ने नीलामी बंद कर यहां के मुंबई-आगरा महामार्ग (Mumbai-Agra Highway) पर रास्ता रोको आंदोलन (Protest) किया। इस आंदोलन में पूर्व विधायक शिरीष कुमार कोतवाल, पुलिस निरीक्षक कैलास वाघ, सचिव गोरक्षनाथ गांगुर्डे ने किसानों को समझा-बुझाकर महामार्ग पर जारी आंदोलन समाप्त कराकर फिर से नीलामी शुरू कराई। 

आंदोलन के दौरान महामार्ग पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई थी। शनिवार सुबह प्याज की नीलामी शुरू होते ही व्यापारियों ने प्रति क्विंटल 100 रुपए की दर से प्याज की खरीदी शुरू की। इस वजह से संतप्त किसानों ने नीलामी बंद कर जय जवान, जय किसान का नारा बुलंद किया। 

किसानों ने किया मुंबई-आगरा महामार्ग को जाम

इस मौके पर किसानों ने बाजार समिति के पश्चिम गेट से बाहर निकल कर मुंबई-आगरा महामार्ग जाम कर दिया। किसानों द्वारा आंदोलन शुरू किए जाने से बाजार समिति तथा पुलिस प्रशासन को भारी मशक्कत करनी पड़ी। आंदोलन की जानकारी मिलते ही पूर्व विधायक शिरीष कुमार कोतवाल ने आंदोलन स्थल पर पहुंचकर नाराज किसानों से चर्चा की। महामार्ग पर आंदोलन न करके बाजार समिति में कामकाज शुरू करने की अपील पूर्व विधायक कोतवाल ने की। कोतवाल की ओर से की गई अपील के बाद संतप्त किसानों का गुस्सा कम हुआ और उन्होंने अपना आंदोलन वापस ले लिया। किसानों का आंदोलन समाप्त होने के बाद महामार्ग पर यातायात सुचारू हो गया। पूर्व विधायक कोतवाल ने स्वयं नीलामी के स्थान पर जाकर प्रक्रिया शुरू कराई। 

खराब हो रही रखी प्याज

वर्तमान में बाजार समिति में आने वाली प्याज ओलावृष्टि के कारण खराब हो गई है। इस कारण उत्पादकों को भारी आर्थिक क्षति उठानी पड़ी है। वर्तमान में गर्मी बहुत ज्यादा पड़ने से प्याज को ज्यादा दिनों तक नहीं रखा जा सकता है। खराब होने की वजह से प्याज सड़ रही है, ऐसे में किसानों के सामने सड़ी प्याज फेंकने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है।

चांदवड़ मंडी समिति में प्याज भारी पैमाने पर बिक्री के लिए लाई गई थी। नीलामी शुरू होते ही प्याज का प्रति क्विंटल भाव 100 रुपए बोला गया। इतना कम भाव मिलने से किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया। प्याज अगर कौड़ियों के दाम बिकेगी तो उसकी लागल भी नहीं निकल पाएगी। इस कारण केंद्र तथा राज्य सरकार को प्याज को प्रति क्विंटल 2000 रुपए भाव देना चाहिए।

- गोरख पवार, किसान