शिव जयंती को लेकर ठाकरे-शिंदे गुट के बीच झड़प की आशंका, पुलिस अलर्ट

    Loading

    नासिक : पिछले सप्ताह देवलाली गांव (Deolali Village) में आगामी शिव जयंती (Shiv Jayanti) की पृष्ठभूमि में एक मीटिंग में नारेबाजी (Sloganeering) और फायरिंग (Firing) की घटना हो गई। इस मामले में परस्पर विरोधी मामले दर्ज किए गए थे। लेकिन इसके कारण संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि ठाकरे (Thackeray) और शिंदे समूह (Shinde Group) निकट भविष्य में किसी न किसी कारण से टकराएंगे। इसलिए शहर के विभिन्न हिस्सों में शिव जयंती उत्सव समिति के गठन को लेकर बैठकें हो रही हैं और दंगों की आशंका है। इसलिए पुलिस इन बैठकों पर पैनी नजर रख रही है ताकि इन बैठकों में कोई अप्रिय घटना न हो। इसी तरह, भविष्य में ठाकरे-शिंदे समूह के बीच टकराव से बचने के लिए शहर की पुलिस पहले से ही अलर्ट हो गई है। 

    राज्य में छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती 19 फरवरी को मनाई जाएगी। शिव जयंती मनाने को लेकर शिवसैनिकों में खासा उत्साह है। लेकिन शिवसेना में फूट के बाद राज्य की राजनीति में हड़कंप मचा हुआ है। इसलिए शिवसेना के ठाकरे और शिंदे गुटों ने आगामी शिव जयंती मनाने के लिए कमर कस ली है।  नासिक शहर को शिवसेना का गढ़ माना जाता है। शिव जयंती नासिक और नासिक रोड में बड़ी धूमधाम और जुलूसों के साथ मनाई जाती है। इस बीच संकेत मिल रहे हैं कि आगामी शिव जयंती भी दोनों गुटों द्वारा मनाई जाएगी। लेकिन नासिक की शिवसेना में फूट के बाद शहर का राजनीतिक माहौल कुछ गड़बड़ा गया है। इसलिए पिछले हफ्ते जब देवलाली गांव में शिव जयंती पर जनता की सभा हुई तो ठाकरे और शिंदे गुट के शिवसैनिकों के बीच जमकर मारपीट हुई।  लाठी-डंडे और हथियार निकाल लिए गए। फायरिंग भी की गई। इस मामले में उपनगर पुलिस में परस्पर विरोधी मामले दर्ज किये गए हैं। इस रैली ने आगामी शिव जयंती को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का सिरदर्दी बढ़ा दिया है। 

    दंगे होने की संभावना

    शिव जयंती की पृष्ठभूमि में शहर के उपनगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक शिव जयंती समितियां भी गठित की जाती हैं। इसके लिए शहर भर में शिवसैनिकों की बैठकें चल रही हैं। इन बैठकों में ठाकरे और शिंदे गुट के कार्यकर्ता भी शामिल हो रहे हैं, ऐसे में दंगों की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। इसलिए इन सभाओं पर पुलिस की पैनी नजर है।