ncp shirdi

    Loading

    -शैलेंद्र सिंह

    शिर्डी: पार्टी के नेतृत्व पर श्रद्धा रखते हुए राज्य की मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति के मद्देनजर सबूरी का संदेश चिंतन शिविर के पहले दिन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने कार्यकर्ताओं को दिया। शिर्डी में शुरू हुए दो दिवसीय चिंतन शिविर (Chintan Shivir) में अजीत पवार (Ajit Pawar) और प्रफुल पटेल (Praful Patel) जैसे दिग्गज एनसीपी के नेताओं द्वारा कार्यकर्ताओं को सबूरी का संदेश देते देखा गया। 

    चिंतन शिविर में कार्यकर्ताओं ने शरद पवार के नेतृत्व पर अटूट विश्वास का भी अनुभव किया। शिविर में उपस्थित लोगों का उत्साह तब और बढ़ गया जब उन्हें पता चला कि शरद पवार शिविर में ऑनलाइन शामिल रहे हैं।

    प्रलोभन और दबाव में नहीं आना हैं

    मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए शिंदे-फडणवीस द्वारा स्थानीय निकायों में एनसीपी के विधायकों, पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों को फांसने का प्रयास किया जा सकता हैं। कार्यकर्ताओं और विधायकों की भागम-भाग शुरू ही है। शिविर में कहा गया कि कुछ लोगों को बहकाया जा सकता हैं। लोगों को जांच का डर दिखा कर बरगलाया जा सकता है। अजीत पवार ने सलाह दी कि कोई भी प्रलोभन या दबाव के आगे न झुकें। अजीत पवार ने कार्यकर्ताओं को उनके सामान्य अंदाज और जिम्मेदारी से राज्य सरकार की आलोचना करते रहने का निर्देश दिया। प्रफुल्ल पटेल ने यह भी संभावना जताई कि अगर राज्य में आई सरकार आम लोगों को पसंद नहीं आती है तो वे एनसीपी के नेताओं पर डोरे डाल सकते हैं।

    अल्पसंख्यकों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए

    इस शिविर में अल्पसंख्यक कार्यकर्ताओं ने भी भाग लिया। आज अल्पसंख्यक मतदाताओं पर किसी का एकाधिकार नहीं है। अल्पसंख्यक मतदाता किसी विशेष पार्टी में जाएंगे ऐसी स्थिति नहीं है। शिविर में आवाज बुलंद की गई कि किसी भी दल द्वारा अल्पसंख्यकों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

    स्वावलंबी होने का दिया नारा

    अजीत पवार ने संकेत दिया कि अगर राज्य में महा विकास अघाड़ी है तो भी अपने दम पर चुनाव के लिए कार्यकर्ता तैयार रहें। इससे कई लोगों के कान चुभ गए, लेकिन अजीत पवार ने बाद में स्पष्ट किया कि सार्वजनिक तौर पर उन्होंने यह बयान सिर्फ निकाय चुनावों के मद्देनजर दिया। जाहिर है पहले से कुछ कार्यकर्ता अकेले चुनाव लड़ने पर जोर दे रहे थे ऐसे में इस शिविर में अजीत पवार के वक्तव्य से उन्हे बल जरूर मिला होगा।