पिंपलगांव बसवंत में एच3एन2 का पहला मरीज मिला, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

Loading

नासिक : नासिक जिले के पिंपलगांव बसवंत (Pimpalgaon Baswant) में एच3एन2 (H3N2) का पहला संक्रमित मरीज पाया गया है। इस खबर से पूरे जिले में हड़कंप मच गया है। पिंपलगांव में अंगूर का व्यापार करने के लिए राजस्थान से आए एक व्यापारी को तबीयत खराब होने के कारण नासिक के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। पिंपलगांव बसवंत क्षेत्र में बारिश में भीगने से उसे सर्दी-जुकाम हो गया था, वहीं हाई ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या के चलते उसे नासिक के नारायणी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में जब मरीज के खून की जांच की गई तो पता चला कि वह मरीज एच3एन2 संक्रमित (H3N2 Infected) है। 

नासिक के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हर्षल नेहते को इस संदर्भ में जानकारी मिली है। इसी के तहत उन्होंने जिले के ग्रामीण अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं, इससे पहले पिछले महीने नाशिक शहर में चार मरीज एच3एन2 फ्लू से संक्रमित पाए गए थे। लिहाजा जिले के दो एच3एन2 संक्रमित फ्लू के मरीजों को फरवरी में और 2 को मार्च के पहले पखवाड़े में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चारों मरीज शहर में पाए गए थे, इसलिए उनका तुरंत इलाज किया गया और वे ठीक हो गए। शनिवार 25 मार्च को पहला मरीज ग्रामीण क्षेत्र का और पांचवां मरीज नासिक जिले से निफाड़ तहसील के पिंपलगांव बसवंत में मिला है। 

इस बीमारी में मरीजों का इलाज तीन चरणों में किया जाता है। प्राथमिक जांच में दवा और घर भेजने, अस्पताल में भर्ती करने और गंभीर लक्षण होने पर वेंटिलेटर सपोर्ट के साथ इलाज की जरूरत होती है। हर H3N2 आमतौर पर एक घातक बीमारी का कारण नहीं बनता है, यह संक्रामक है और इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। नागरिकों को बिना घबराए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। सर्दी, खांसी, बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, दस्त, उल्टी जैसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर उन्हें तत्काल चिकित्सा उपचार कराना चाहिए। अब गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं, इसलिए इस बीमारी को साधारण फ्लू समझकर नजरअंदाज न करें। H3N2 बीमारी से न घबराएं और तुरंत डॉक्टरी इलाज करें। घरेलू नुस्खों पर समय बर्बाद न करें, क्योंकि यह छूत की बीमारी है, इसलिए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हर्षल नेहते ने पूरा इलाज करवाने की सलाह दी है। 

जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

पिछले महीने से एच3एन2 फ्लू का खतरा बढ़ गया है, जबकि नासिक शहर में कोविड मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोविड बढ़ने के कारण जहां स्वास्थ्य विभाग फिर से अलर्ट हो गया है, वहीं जिले के ग्रामीण इलाकों में एच3एन2 फ्लू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य व्यवस्था पर दबाव बढ़ने लगा है। 

पिंपलगांव बसवंत में मिले मरीजों के करीबियों की जांच की गई तो वे कोई भी संक्रमित नहीं पाए गए। सर्दी या बुखार होने पर नागरिक न घबराएं। तुरंत डॉक्टरी सलाह लें। भीड़ में जाने से बचें। घर से बाहर निकलते समय मास्क का अनिवार्य प्रयोग करें। यह फ्लू संक्रामक है, इसलिए इसके फैलने की आशंका रहती है, इसलिए ऐसे मरीज के लिए मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य है।

- डॉ. योगेश धनवटे, स्वास्थ्य अधिकारी।