Girl rides buffalo to school in Nashik, video goes viral

    Loading

    नाशिक : सोशल मीडिया (Social Media) पर भैंस (Buffalo) पर बैठी एक बच्ची का स्कूल (School) जाने का वीडियो वायरल (Video Viral) हुआ है। यह वीडियो पूरे नाशिक (Nashik) मे चर्चा का विषय का बना हुआ है। एसटी बंद होने की स्थिति में यह बच्ची स्कूल बैग लेकर भैंस की सवारी कर स्कूल जा रही है।

    राज्य सरकार ने सभी कोरोना प्रतिबंध हटा दिए हैं। स्कूलों ने भी पूरी क्षमता से ऑफलाइन शिक्षा शुरू कर दी है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र एसटी हड़ताल का असर पिछले कई महीनों से देख रहे हैं। एसटी की हड़ताल अभी खत्म नहीं हुई है। वैसे ही नाशिक के लासलगांव में एक अजीबो-गरीब वीडियो सामने आया है। क्योंकि एसटी नहीं है, इसलिए स्कूल जाने का सवाल महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में छात्रों को परेशान कर रहा है। लासलगांव के रहने वाले इस छात्र का वीडियो सभी का ध्यान खींच रहा है।

    एसटी बंद है तो क्या करें

    वीडियो में एक लड़की को भैंस पर बैठकर स्कूल जाते हुए दिखाया गया है। यह पूछे जाने पर कि वह भैंस पर स्कूल क्यों जा रही है, लड़की ने जवाब दिया कि एस टी बस बंद होने के कारण मुझे स्कूल जाने के लिए भैंस की सवारी करनी पड़ रही है।  

    स्कूल जाते वक्त भैंस पर सवार बच्ची का यह वीडियो हो रहा वायरल 

    ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों की स्थिति- एसटी कर्मचारियों ने मांग की है कि एसटी का सरकार में विलय किया जाए, यह धरना पिछले साढ़े पांच माह से चल रहा है, उधर, सरकार ने स्पष्ट किया है कि एसटी का सरकार में विलय संभव नहीं है। एसटी कर्मचारियों से भी 31 मार्च तक काम पर लौटने का आग्रह किया गया। परिवहन मंत्री अनिल परब ने भी चेतावनी दी थी कि एक अप्रैल से काम पर नहीं लौटने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत के मुताबिक कर्मचारियों की भर्ती अनुबंध के आधार पर की जाएगी।

    स्कूल जाने का नया साधन- इन सभी हड़तालों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के सामने स्कूल कैसे जाएं? ऐसा सवाल उठा। ग्रामीण क्षेत्रों में एसटी सेवाएं बंद होने से छात्रों को परेशानी हो रही है, दूसरी ओर गर्मी का पारा हर दिन बढ़ने के साथ, राज्य सरकार ने अन्य गर्मियों में स्कूल जारी रखने का फैसला किया है, ऐसे में अब उन्हें स्कूल पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। नतीजतन, ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को ध्यान में रखते हुए एसटी कार्यकर्ताओं की हड़ताल खत्म करने और ग्रामीण क्षेत्रों में एसटी सेवाएं शुरू करने की मांग की जा रही है। इस बीच, इन सभी घटनाओं ने उन सभी का ध्यान खींचा है जो एक सुंदर भैंस पर स्कूल जाते थे।